शनिवार, 13 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2024
  3. आईपीएल 2024 न्यूज़
  4. IPL 2024 schedule announced, Full list of matches, fixtures, dates, venues, timings hindi news
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 28 फ़रवरी 2024 (13:34 IST)

IPL 2024 schedule : 17 दिनों के शेड्यूल का हुआ एलान, पहला मैच RCB और CSK के बीच

IPL के बचे हुए मुकाबलों के कार्यक्रम का ऐलान अगले महीने के शुरू में आगामी लोक सभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद किया जाएगा

IPL 2024 schedule : 17 दिनों के शेड्यूल का हुआ एलान, पहला मैच RCB और CSK के बीच - IPL 2024 schedule announced, Full list of matches, fixtures, dates, venues, timings hindi news
IPL 2024 schedule announced, Full list of matches, fixtures, dates, venues, timings  : गत चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स 22 मार्च को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 सत्र के शुरूआती मैच में चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के सामने होगी।
 
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को इस लोकप्रिय टी20 लीग के पहले 17 दिन के कार्यक्रम की घोषणा की।
 
आईपीएल के बचे हुए मुकाबलों के कार्यक्रम का ऐलान अगले महीने के शुरू में आगामी लोक सभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद किया जायेगा।
 
टूर्नामेंट में इस दौरान 22 मार्च से सात अप्रैल तक 21 मैच 10 शहरों में खेले जायेंगे। इसमें प्रत्येक टीम कम से कम तीन मैच और ज्यादा से ज्यादा पांच मैच खेलेगी।
 
क्रिकेट की इस शीर्ष संस्था ने एक बयान में कहा कि पहले की तरह बीसीसीआई सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा और आगामी लोकसभा चुनावों से संबंधित सभी जरूरी प्रोटोकॉल और परामर्श का पालन करेगा।
 
बीसीसीआई ने कहा, ‘‘एक बार 18वीं लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो जाये तो उसके बाद बोर्ड पहले दो हफ्तों के कार्यक्रम से संबंधित किसी भी मुद्दे की समीक्षा करेगा और उसका समाधान करेगा। ’’
 
बयान के अनुसार, ‘‘इसके बाद मतदान की तारीखों को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई बचे हुए कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगा। ’’
 
आम चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है।
 
सिर्फ एक बार 2009 में पूरा आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था जबकि 2014 में आम चुनाव के कारण स्वदेश और संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया गया था।
 
लेकिन 2019 में चुनावों के बावजूद टूर्नामेंट भारत में ही कराया गया था।
 
पहले हफ्ते में दो ‘डबल हेडर’ (एक दिन में दो मुकाबले) होंगे जिसमें पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) 23 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स की मेजबानी करेगा जिसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स दिन के दूसरे मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) की मेजबानी करेगा।
 
24 मार्च को जयपुर में घरेलू टीम राजस्थान रॉयल्स (आरआर) का सामना लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) से होगा। रविवार की शाम को घरेलू टीम गुजरात टाइटन्स (जीटी) पांच बार की विजेता मुंबई इंडियंस (एमआई) के सामने होगी।
 
दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) अपने पहले दो घरेलू मैच विशाखापत्तनम में खेलने का फैसला किया है जिससे वह वह 31 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की मेजबानी करेगी और फिर इसी स्थल पर तीन अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से भिड़ेगी।
 
प्रारूप के अनुसार 10 टीम को पांच पांच के दो ग्रुप में विभाजित किया गया है।
 
ग्रुप चरण में प्रत्येक टीम 14 मैच खेलेगी। हर टीम अपने ग्रुप में अन्य चार टीम से दो बार घरेलू और प्रतिद्वंद्वी टीम के मैदान पर खेलेगी। वह दूसरे ग्रुप में चार टीम से एक एक बार भिड़ेगी जबकि बची हुई दो टीम दो बार एक दूसरे के आमने सामने होगी।
 
हार्दिक पंड्या पहली बार मुंबई इंडियंस की अगुआई करेंगे जिन्होंने फ्रेंचाइजी में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की जगह ली है।
 
पिछले साल वनडे विश्व कप में सफलता हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड के युवा रचिन रविंद्र पहली दफा आईपीएल में खेलेंगे।
 
चेन्नई सुपर किंग्स के महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में टीम को पांच खिताब दिला चुके हैं और वह पिछले साल अपने खिताबी अभियान के बाद किसी भी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में नहीं खेले हैं।(भाषा)
 
आईपीएल कार्यक्रम इस प्रकार है :
 
22 मार्च : सीएसके बनाम आरसीबी
 
23 मार्च : पीबीकेएस बनाम डीसी, केकेआर बनाम एसआरएच
 
24 मार्च : आरआर बनाम एलएसजी, जीटी बनाम एमआई
 
25 मार्च : आरसीबी बनाम पीबीकेएस
 
26 मार्च : सीएसके बनाम जीटी
 
27 मार्च : एसआरएच बनाम एमआई
 
28 मार्च : आरआर बनाम डीसी
 
29 मार्च : आरसीबी बनाम केकेआर
 
30 मार्च : एलएसजी बनाम पीबीकेएस
 
31 मार्च : जीटी बनाम एसआरएच, डीसी बनाम सीएसके
 
एक अप्रैल : एमआई बनाम आरआर
 
दो अप्रैल : आरसीबी बनाम एलएसजी
 
तीन अप्रैल : डीसी बनाम केकेआर
 
चार अप्रैल : जीटी बनाम पीबीकेएस
 
पांच अप्रैल : एसआरएच बनाम सीएसके
 
छह अप्रैल : आरआर बनाम आरसीबी
 
सात अप्रैल : एमआई बनाम डीसी
 
सात अप्रैल : एलएसजी बनाम जीटी