15 अप्रैल को वर्ल्ड कप के लिए चुनी जाएगी टीम इंडिया

Last Updated: सोमवार, 8 अप्रैल 2019 (18:06 IST)
नई दिल्ली। आईसीसी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा 15 अप्रैल को मुंबई में की जाएगी। इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से विश्व कप आयोजित होना है, जिसके लिए टीमें घोषित करने की आखिरी तारीख 23 अप्रैल है।
भारतीय चयनकर्ताओं ने तय समयसीमा से पहले ही टीम की घोषणा करने का फैसला किया है ताकि खिलाड़ी विश्व कप के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार कर सकें। मुंबई में 15 अप्रैल को होने वाली बैठक में भारतीय कप्तान विराट कोहली भी हिस्सा ले सकते हैं, इसी दिन मुंबई में आईपीएल का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियन्स के बीच मैच होना है। विराट बेंगलुरु के कप्तान हैं।

भारत ने आखिरी बार वर्ष 2011 में विश्व कप जीता था। भारतीय चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने हाल ही में इस बात के संकेत दिए हैं कि चयन समिति ने करीब 20 खिलाड़ियों को चयनित कर लिया है, जिसमें से विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन किया जाएगा।
प्रसाद ने संकेत दिए थे चयनकर्ताओं ने जिन खिलाड़ियों को चयनित किया है, आईसीसी टूर्नामेंट के लिए टीम का चयन उन्हीं में से किया जाएगा लेकिन आखिरी समय पर भी टीम में एकाध बदलाव किया जा सकता है, इसका विकल्प खुला रखा गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि चयन समिति के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में खिलाड़ियों का प्रदर्शन मायने नहीं रखता है। चयन समिति प्रमुख ने कहा, हमने किसी खिलाड़ी को लेकर अपना पहले से मन नहीं बनाया है, जिन्हें विश्व कप टीम में होना चाहिए। समिति ने पहले ही 20 खिलाड़ियों का चयन कर लिया है, जिनमें से टीम चुनी जाएगी। हम आगे इन खिलाड़ियों की फार्म को परखेंगे।
इसके अलावा कप्तान विराट ने भी मौजूदा आईपीएल टूर्नामेंट शुरू होने से पहले साफ किया था कि ट्वंटी20 लीग टूर्नामेंट में खिलाड़ियों का प्रदर्शन विश्व कप टीम में जगह बनाने के लिहाज़ से कोई मानक नहीं होगा क्योंकि इंग्लैंड की परिस्थितियां बिल्कुल अलग होने वाली हैं।

भारत ने अपना आखिरी विश्व कप 2011 में जीता था लेकिन इंग्लैंड में टीम एक बार फिर खिताब की प्रबल दावेदारों के तौर पर उतरेगी। हालांकि पिछले काफी समय से टीम संयोजन को लेकर चयनकर्ताओं में माथापच्ची चल रही है जबकि कप्तान विराट भी अलग अलग सीरीज़ में विभिन्न संयोजनों को लेकर प्रयोग कर चुके हैं जिनमें मध्यक्रम में चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ को लेकर स्थिति अब भी साफ नहीं है।

विराट ने ऑस्ट्रेलिया के साथ गत माह हुई घरेलू वनडे सीरीज़ के दौरान भी यह बात दोहराई थी कि टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं के दिमाग में यह स्पष्ट होना चाहिए कि उन्हें विश्व कप के लिए किस तरह की टीम चाहिए।
ऑस्ट्रेलिया के साथ भारतीय टीम की घरेलू मैदान पर यह वनडे सीरीज़ आईसीसी टूर्नामेंट से पूर्व आखिरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज़ भी थी, जिसमें विराट ने भी कई संयोजन प्रयोग किए थे, बावजूद भारत को पांच मैचों की सीरीज़ में 2-3 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।
31 वर्षीय स्टार बल्लेबाज़ ने सीरीज़ हारने के बाद कहा था कि इस हार के बावजूद विश्व कप टीम लगभग तय है और आखिरी समय में एकाध बदलाव ही देखने को मिलेगा। उन्होंने यह भी साफ किया था कि आईपीएल में यदि कुछेक खिलाड़ियों का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा तो इसका मतलब यह नहीं होगा कि उनके लिए विश्व कप संभावनाएं बंद हो जाएंगी। आईपीएल के प्रदर्शन से टीम चयन पर फर्क नहीं पड़ता है।

हालांकि मध्यक्रम में चौथे नंबर पर चयन काफी दिलचस्प होने वाला है। ऑलराउंडर और विराट के पसंदीदा खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के अलावा ऑलराउंडर विजय शंकर भी चयनकर्ताओं की पसंद हो सकते हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज़ में प्रभावित किया था। इसके अलावा ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी एक विकल्प हो सकते हैं।
यह दिलचस्प है कि 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से टीम प्रबंधन ने चौथे क्रम पर 11 बल्लेबाज़ों को उतारा है जिनमें अंबाटी रायुडू ने सर्वाधिक मैच खेले हैं। गत वर्ष विंडीज़ के साथ घरेलू सीरीज़ में भी रायुडू की इस क्रम पर भूमिका को कप्तान ने सराहा था। हालांकि पिछले काफी समय से रायुडू की फार्म संतोषजनक नहीं है।

इसके अलावा लोकेश राहुल, विकेटकीपर दिनेश कार्तिक और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत कुछ अन्य दावेदार हैं, जो इस क्रम का टिकट हासिल कर सकते हैं। पंत कलाई के स्पिनरों के खिलाफ आक्रामक बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने अब तक टीम के लिए पांच वनडे मैचों में 23.25 के औसत से 93 रन बनाए हैं। वहीं भारत ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ भी उनसे काफी प्रभावित हैं।
टीम चयन में तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण पर भी निगाहें रहेंगी, जिनमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार तीनों प्रबल दावेदार देखे जा रहे हैं। इसके अलावा हार्दिक पांड्या भी तेज़ गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं, जो पार्ट टाइम तेज़ गेंदबाज़ की भूमिका निभा सकते हैं।

 

और भी पढ़ें :