शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Indian bowlers dethrone Steve Smith from no1 test ranking
Written By
पुनः संशोधित गुरुवार, 31 दिसंबर 2020 (20:07 IST)

भारतीय गेंदबाजों ने स्टीव स्मिथ से छीना सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज का ताज

जब टेस्ट सीरीज शुरु हुई थी तो ऐसा किसी क्रिकेट फैंस ने सोचा भी नहीं होगा कि स्टीव स्मिथ आधी सीरीज के बाद ही अपनी नंबर1 टेस्ट रैंकिंग खो देंगे। ऐसा इसलिए कि स्टीव स्मिथ घरेलू पिच पर खेल रहे थे और भारत के खिलाफ तो उनका बहुत अच्छा रिकॉर्ड है।
 
गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ लंबे समय से टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे और आईसीसी टेस्ट बल्लेाबाजों की रैंकिंग में नंबर 1 के पायदान पर काबिज रहे। वह कठिन से कठिन परिस्थिति में रन बनाने के लिए जाने जाते हैं।
 
दिलचस्प बात तो यह है कि 15 दिन पहले स्टीव स्मिथ के 911 अंक थे और विराट कोहली और केन विलियम्सन दूसरे स्थान के लिए लड़ रहे थे। क्योंकि दोनों ही स्मिथ से 25-26 अंक पीछे थे।
 
और आज देखिए, स्टीव स्मिथ पहली रैंक से सीधे तीसरी रैंक पर आ गिरे। इसका कारण है बॉडर गावस्कर सीरीज में उनका बुरा फॉर्म। पिछली चार पारियों में स्टीव स्मिथ मात्र 10 रन बना पाए हैं।
 
भारतीय गेंदबाज उनको दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पुंचने दे रहे हैं। इस सीरीज में अबतक स्मिथ का  सर्वश्रेष्ठ स्कोर 8 रन रहा है जो उन्होंने मेलबर्न की दूसरी पारी में बनाया था। 
 
स्मिथ का अब आईसीसी के बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 877 अंक के साथ तीसरा स्थान है और विराट कोहली और केन विलियम्सन दोनों ही उनसे आगे हैं। हालांकि दूसरे स्थान पर काबिज  कोहली से वह एक अर्धशतक बनाकर आगे निकल सकते हैं।
 
लेकिन आज शीर्ष पर पहुंचे केन विलियम्सन को पछाड़ने के लिए स्मिथ को अगले दो टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी का मुजायरा करना पड़ेगा।(वेबदुनिया डेस्क)
ये भी पढ़ें
कोरोना के चलते भारतीय महिला टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा स्थगित