रणजी ट्रॉफी में बंगाल के इन 9 बल्लेबाजों ने 50 पार जाकर बनाया कीर्तिमान, 2 ने जड़े शतक

बंगाल के नवरत्नों ने रचा कीर्तिमान

पुनः संशोधित गुरुवार, 9 जून 2022 (16:46 IST)
हमें फॉलो करें
बेंगलुरू: जैसे ही बंगाल के नंबर आठ बल्लेबाज़ सायन मंडल झारखंड के ख़िलाफ़ रणजी ट्रॉफ़ी 2021-22 क्वार्टर फ़ाइनल मैच के तीसरे दिन अर्धशतक पर पहुंचे, तो यह किसी टीम के 'शीर्ष आठ' बल्लेबाज़ों द्वारा प्रथम श्रेणी मैच की एक पारी में अर्धशतक तक पहुंचने का पहला उदाहरण बन गया।

इसके बाद बंगाल के एक और बल्लेबाज़ आकाश दीप ने सिर्फ़ 18 गेंदों में अर्धशतक बना दिया। उन्होंने अपनी पारी में 8 गगनचुंबी छक्के लगाए। बंगाल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पहली बार यह रिकॉर्ड बनाया जहां शीर्ष नौ बल्लेबाज़ों ने किसी मैच में अर्धशतक लगाने का काम किया है।

ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की भी की बराबरी

जब मंडल ने अपना अर्धशतक बनाया तो उनकी टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के उस रिकॉर्ड की बराबरी की, जब वह 1893 में एक मेहमान टीम के रूप में इंग्लैंड गए थे। वहां ऑक्सफ़ोर्ड एवं केम्ब्रिज विश्वविद्यालय के ख़िलाफ़ खेलते हुए, ऑस्ट्रेलिया के आठ बल्लेबाज़ों ने एक पारी अर्धशतक बनाया था।

झारखंड ने टॉस जीत कर बंगाल को बल्लेबाज़ी करने के लिए आमंत्रित किया था। सबसे पहले बंगाल के सलामी बल्लेबाज़ अभिमन्यु ईश्वरन ने अर्धशतकों के सिलसिले को शुरू किया। इसके बाद अभिषेक रमन ने भी पचासा लगाया। इन दोनों बल्लेबाज़ों ने 25वें ओवर तक बल्लेबाज़ी करते हुए टीम के लिए कुल 88 रन जोड़े जिसके बाद रमन चोटिल होकर पवेलियन लौट गए।

उसके बाद बंगाल की तरफ़ से एक और बढ़िया साझेदारी देखने को मिली। अनुस्तुप मजुमदार और सुदीप कुमार घरामी के बीच 243 रनों की साझेदारी हुई। । दोनों ने शतक बनाए। हालांकि मजुमदार 117 के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हुए सलामी बल्लेबाज़ रमन फिर से क्रीज़ पर वापस आ गए, और उन्होंने अपने व्यक्तिगत स्कोर में 20 रन जोड़े और फिर आउट हो गए। वहीं घरामी ने 186 रन बनाए।

बड़ी साझेदारियों का सिलसिला यहीं नहीं रुका। अनुभवी मनोज तिवारी और नवागंतुक अभिषेक पोरेल के बीच एक और शतकीय साझेदारी हुई। पोरेल ने कुल 68 रन बनाए और तिवारी ने 73 रन बनाए।

अर्धशतकों का मामला रुक नहीं रहा था। आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने वाले शाहबाज़ अहमद ने भी शानदार 78 रनों की पारी खेली और आउट हो गए। इसके बाद बंगाल का कोई विकेट नहीं गिरा और उन्होंने अपनी पारी 773 रन पर घोषित कर दी।

नाज़िम सिद्दीकी (53) के अर्धशतक की बदौलत झारखंड ने तीसरे दिन अपनी पहली पारी में पांच विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाये। बंगाल को अब भी झारखंड के ऊपर 634 रन की बढ़त हासिल है। झारखंड के सलामी बल्लेबाज़ नाज़िम के अलावा कोई भी असरदार नहीं रहा। कप्तान सौरभ तिवारी ने 33 रन जोड़े लेकिन वह भी शाहबाज़ अहमद की गेंद पर रितिक चटर्जी को कैच थमा बैठे।
बंगाल के लिये सयान मंडल ने तीन और शाहबाज़ अहमद ने दो विकेट लिये। दिन का खेल समाप्त होने तक झारखंड ने 139 रन बना लिये थे और अनुकूल रॉय (01) एवं विराट सिंह(17) क्रीज़ पर मौजूद हैं।(वार्ता)



और भी पढ़ें :