गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Chris Gayle, World Cup, Sannyas, ODI cricket
Written By
Last Modified: सोमवार, 18 फ़रवरी 2019 (16:06 IST)

संन्यास लेने की घोषणा के बाद क्रिस गेल ने खुद को दुनिया का महानतम क्रिकेटर बताया

संन्यास लेने की घोषणा के बाद क्रिस गेल ने खुद को दुनिया का महानतम क्रिकेटर बताया - Chris Gayle, World Cup, Sannyas, ODI cricket
जमैका। विश्व कप के बाद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करने वाले वेस्ट इंडीज के दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने खुद को दुनिया का महानतम क्रिकेटर बताते हुए कहा कि वह युवाओं को मौका देना चाहते हैं और विश्व कप जीतकर शानदार अंदाज में अपने करियर का अंत करना चाहते हैं। 

 
 
गेल ने साक्षात्कार में यह बात कही कि अपने करियर से संतुष्ट होने के सवाल पर विस्फोटक बल्लेबाज कहा, मैं विश्व का महानतम क्रिकेटकर हूं। बेशक, मैं अभी भी खुद को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ मानता हूं और यह कभी नहीं बदलेगा। लेकिन यह वनडे करियर है और इसे खत्म होना है। इस वर्ष 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाने वाला विश्व कप इस विस्फोटक बल्लेबाज के वनडे करियर का अंतिम टूर्नामेंट होगा। 
 
बांए हाथ के सलामी बल्लेबाज गेल ने कहा, हां, मैं विश्व कप के बाद संन्यास लेकर अपने वनडे करियर का अंत करना चाहता हूं। 50 ओवर के क्रिकेट में विश्व कप मेरा आखिरी टूर्नामेंट होगा। मैं युवाओं को मौका देना चाहता हूं। मैं पार्टी स्टैंड में बैठकर उन्हें शानदार प्रदर्शन करते हुए देखना चाहता हूं।

विश्व कप जीतकर अपने वनडे करियर का अंत करना एक बेहतरीन कहानी के खत्म होने जैसा होगा। युवाओं को मेरे लिए विश्व कप जीतकर उसकी ट्रॉफी मुझे देनी होगी। इसके लिए मैं भी अपनी पूरी क्षमता के साथ खेलूंगा। 
 
गेल ने वनडे क्रिकेट से संन्यास को अपने करियर का अंत नहीं बताते हुए कहा कि वह ट्वंटी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे। कैरेबियाई बल्लेबाज गेल ने ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 2020 में होने ट्वंटी-20 विश्व कप में खेलने की संभावना से भी इंकार नहीं किया है। 
 
जमैका में जन्मे 39 वर्षीय क्रिस्टोफर हेनरी गेल ने वर्ष 1999 में भारत के खिलाफ कनाडा के टोरंटो में अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी। गेल ने अपने करीब 20 वर्ष लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में अब तक 284 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 37.12 की औसत से 9727 रन बनाए हैं।

गेल ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में अब तक 23 शानदार शतक और 49 अर्द्धशतक भी लगाए हैं। वनडे में गेल का स्ट्राइक रेट 85.82 है। 
 
अपनी फिटनेस को लेकर गेल ने कहा, मैं बेहतर स्थिति में हूं। मैं पूरी तरह से फिट हूं और अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैंने कुछ वजन कम किया है। मैं अभी भी अपने सिक्स पैक पर काम कर रहा हूं। मैदान पर युवाओं जैसी फुर्ती और फिटनेस हासिल करने के लिए मैं पूरी कोशिश कर रहा हूं। 
 
टेस्ट मैच को क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ प्रारूप करार देते हुए वेस्ट इंडीज के तूफानी बल्लेबाज गेल ने कहा, टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर मैं सकारात्मक हूं। यह हमेशा से क्रिकेट का सबसे शानदार प्रारूप रहा है।

मैं जानता हूं कि ज्यादातर युवा ट्वंटी-20 क्रिकेट खेलते हैं, लेकिन मैं उनसे आग्रह करना चाहता हूं कि वे टेस्ट क्रिकेट भी खेलें। टेस्ट क्रिकेट युवाओं को नई चुनौतियों का सामना करने का मौका देगा। उल्लेखनीय है कि गेल ने वेस्ट इंडीज की ओर से 103 टेस्ट खेलते हुए 42.18 की औसत से 7214 रन बनाए हैं। (वार्ता)
ये भी पढ़ें
पाकिस्तान के साथ क्रिकेट की कोई संभावना नहीं : राजीव शुक्ला