एशेज टेस्ट : कप्तान स्मिथ के अर्धशतक से ऑस्ट्रेलिया उबरा

पुनः संशोधित शुक्रवार, 24 नवंबर 2017 (20:43 IST)
हमें फॉलो करें
ब्रिसबेन। कप्तान के नाबाद की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहले के दूसरे दिन आज यहां इंग्लैंड के खिलाफ खराब शुरुआत से उबरते हुए वापसी की।

गाबा में इंग्लैंड की पहली पारी के 302 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक चार विकेट पर 165 रन बनाए। स्मिथ 64 जबकि शान मार्श 44 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों पांचवें विकेट के लिए 89 रन की अटूट साझेदारी कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया की टीम अब भी 137 रन से पिछड़ रही है जबकि उसके छह विकेट शेष हैं।

स्मिथ ने अब तक 148 गेंद का सामना करते हुए छह चौके जड़े हैं जबकि मार्श की 122 गेंद की पारी में सात चौके शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही जब पदार्पण कर रहे सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्राफ्ट 19 गेंद में सिर्फ पांच रन बनाने के बाद स्टुअर्ट ब्राड की गेंद पर विकेटकीपर जानी बेयरस्टा को कैच दे बैठे।
उस्मान ख्वाजा (11) एक बार फिर मौके का फायदा उठाने में नाकाम रहे और मोईन अली की गेंद पर पगबाधा हो गए। सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (26) भी जैक बाल की गेंद को पुल करने की कोशिश में मिडविकेट पर डेविड मालन को कैच दे बैठे।

जेम्स एंडरसन ने इसके बाद पीटर हैंड्सकोंब को पगबाधा करके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर चार विकेट पर 76 रन किया। स्मिथ और मार्श ने इसके बाद दिन के खेल के दौरान इंग्लैंड के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा।
इससे पहले सुबह इंग्लैंड की टीम चार विकेट पर 196 रन से आगे खेलने उतरी। डेविड मालन (56) और मोईन (38) ने 83 रन की साझेदारी की लेकिन लंच से पहले मालन के आउट होने के बाद पारी जल्दी खत्म हो गई।

जो रूट की टीम का स्कोर एक समय चार विकेट पर 246 रन था लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी की। तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस ने तीन-तीन विकेट चटकाए और स्पिनर नाथन लियोन ने दो विकेट लिए। इंग्लैंड ने आखिरी छह विकेट 56 रन के भीतर गंवा दिए।
मालन ने अपने तीसरे टेस्ट अर्धशतक में 11 चौके जड़े। वह मिशेल स्टार्क की गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग में मार्श को कैच देकर आउट हुए। सात गेंद बाद ऑफ स्पिनर लियोन ने हरफनमौला मोईन को पगबाधा आउट किया। रिव्यू में भी इसकी पुष्टि हुई।

विकेटकीपर जानी बेयरस्टा नौ रन बनाकर पैट कमिंस को की गेंद पर पुल शॉट खेलने के प्रयास में विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे। जैक बाल (14) ने स्टार्क की गेंद पर स्लिप में वॉर्नर को कैच थमाया। ब्रॉड ने 20 रन बनाए और पीटर हैंड्सकांब को कैच देकर लौटे। (भाषा)



और भी पढ़ें :