सिर्फ 3 छक्के लगे टेस्ट में जो मारे कीवी गेंदबाजों ने! जानिए WTC फाइनल की 10 बड़ी बातें

Last Updated: गुरुवार, 24 जून 2021 (00:03 IST)
साउथम्पटन:अपने शीर्ष तेज गेंदबाज टिम साउदी की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के लाजवाब प्रदर्शन से न्यूज़ीलैंड ने भारत को आईसीसी विश्व के छठे और आखिरी दिन बुधवार को दूसरी पारी में 170 रन पर समेट दिया जिससे उसे विश्व टेस्ट चैंपियन बनने के लिए 139 रन का लक्ष्य मिला और इस लक्ष्य को उसने 45.5 ओवर में दो विकेट पर 140 रन बनाकर पहला आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियन बनाने का गौरव हासिल कर लिया।
न्यूज़ीलैंड का यह पहला विश्व टेस्ट खिताब है। केन विलियम्सन ने इस जीत के साथ विराट कोहली का पहला आईसीसी खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। विराट को 2019 में इंग्लैंड में हुए विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत का 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद अगला आईसीसी खिताब जीतने का इंतजार लगातार बढ़ता जा रहा है।

इस फ़ाइनल में एक अतिरिक्त दिन छठे और रिज़र्व दिन के रूप में जोड़ा गया था। मैच में पहले और चौथे दिन का खेल पूरी तरह बारिश से धुल गया था और बाकी तीन दिन भी बारिश से बाधा रही थी लेकिन मैच के छठे और रिज़र्व दिन मौसम पूरी तरह साफ़ रहा और न्यूज़ीलैंड ने भारत को दूसरी पारी में 170 रन पर निपटाकर खिताब अपने नाम कर लिया।
लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूज़ीलैंड को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पहली दो सफलताएं लेकर दो शुरूआती झटके दिए लेकिन कप्तान विलियम्सन ने रॉस टेलर के साथ 96 रन की बेहतरीन अविजित साझेदारी कर पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप खिताब न्यूज़ीलैंड की झोली में डाल दिया।आइए जानते हैं इस मैच की दस बड़ी बातें-

1) इस टेस्ट मैच में कोई भी टीम 250 रनों का आंकड़ा नहीं छू सकी।

2) इस टेस्ट मैच में कोई भी भारतीय बल्लेबाज 50 रनों का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। अजिंक्य रहाणे 49 रन बनाकर भारतीय टॉप स्कोरर रहे।

3) इस मैच में सिर्फ 3 छक्के लगे जो न्यूजीलैंड के गेंदबाज काइल जैमिसन (1)और टिम साउदी (2) छक्के
लगाए।

4) काइल जैमिसन आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने। मैच में सर्वाधिक विकेट लेने के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच पुरुस्कार मिला।

5) केन विलियमसन ने पहली पारी में 44 और दूसरी में 51 रन बनाए। वह आईसीसी के साप्ताहिक अपडेट में वापस नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज बन सकते हैं।

6) दोनों टीम की पहली पारी में ओपनिंग बल्लेबाजों ने 50 रनों की साझेदारी की।

7) आर अश्विन ने इस आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पैट कमिंस को पछाड़ा और सर्वाधिक 71 विकेट लिए।

8) कुल 4 दिन खेले गए इस टेस्ट में ही न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से परास्त किया। ( दो दिन बारिश से धुल गए थे- शुक्रवार और सोमवार।)

9) जसप्रीत बुमराह पूरे टेस्ट में एक भी विकेट नहीं निकाल सके। ऐसा इस साल उनके साथ दूसरी बार हुआ है।

10) न्यूजीलैंड विकेटकीपर बीजे वाटलिंग का यह अंतिम टेस्ट है और इसके बाद वह क्रिकेट से संन्यास की पहले ही घोषणा कर चुके हैं।



और भी पढ़ें :