आपको भी मिल सकता है फेसबुक पर ढाई लाख का यह इनाम

पुनः संशोधित बुधवार, 11 अप्रैल 2018 (08:53 IST)
और यूजर्स के डेटा चुराने के आरोपों के बीच फंसे ने बाउंटी प्रोग्राम लांच किया है। इसके तहत फेसबुक उन लोगों को 40,000 डॉलर (ढाई लाख रुपए से ज्यादा) से अधिक का इनाम देगा, जो कि बड़े डेटा लीक को उजागर करने का काम करेंगे। मंगलवार को फेसबुक ने यह प्रोग्राम लांच किया। इस प्रोग्राम में फेसबुक के प्लेटफॉर्म के तहत डेटा चोरी के मामले सामने लाने वाले लोगों को इनाम मिलेगा।

डेटा एब्यूज प्रोग्राम इंडस्ट्री में अपनी तरह का पहला प्रोग्राम होगा। इस प्रोग्राम के तहत जो मामले फेसबुक के संज्ञान में लाए जाएंगे और उन्हें प्रमाण के साथ फेसबुक के सामने पेश किया जाएगा, ऐसे मामलों को फेसबुक की बग और डेटा एब्यूज बाउंटी टीम जांचेगी। फेसबुक के इस प्रोग्राम के तहत इनाम की न्यूनतम रकम 500 डॉलर (30,000 रुपए से ज्यादा) है, वहीं, डेटा लीक का बड़ा खुलासा करने वाले व्यक्ति को 40,000 डॉलर से ज्यादा का इनाम मिलेगा।

ऐसे मामलों में कम से कम 10,000 फेसबुक यूजर्स शामिल होने चाहिए। फेसबुक के चीफ सिक्योरिटी ऑफिसर एलेक्स स्टामोस के मुताबिक इस प्रोग्राम से हमें डेटा चोरी के मामलों का पता लगाने में मदद मिलेगी। अगर आप डेटा चोरी का कोई मामला फेसबुक के सामने पेश करते हैं तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उसकी जांच करेगा और उस पर कार्रवाई का फैसला लेगा। कैंब्रिज एनालिटिका डेटा स्कैंडल सामने आने के बाद फेसबुक ने मार्च के आखिर में डेटा एब्यूज बाउंटी प्रोग्राम लांच करने की घोषणा की थी। बग बाउंटी टीम के फिलहाल 10 लोग हैं और कंपनी जल्द ही इसमें ज्यादा लोगों को शामिल करेगी।



और भी पढ़ें :