iPhone 13 की लांच से पहले Apple को कोर्ट ने दिया झटका, ग्राहकों को मिलेगा फायदा

पुनः संशोधित शनिवार, 11 सितम्बर 2021 (16:45 IST)
आने वाले कुछ दिनों में 13 की सीरीज लांच करने जा रहा है। इससे पहले अमेरिका की एक संघीय अदालत के न्यायधीश ने बनाने वाली प्रमुख कंपनी एप्पल को उसके एप स्टोर पर उसकी मजबूत पकड़ को कुछ ढीली करने का आदेश दिया है।

इससे कंपनी की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इस गतिविधि पर खतरा मंडराने लगा है। इस तरह का बदलाव यदि एप्पल के एप स्टोर में होता है तो इससे ऐप तैयार करने वालों के अरबों डॉलर बचेंगे और वे दाम कम करने के लिये प्रोत्साहित होंगे जिसका लाभ ग्राहकों को मिलेगा।
जज का यह फैसला शुक्रवार को एपिक गेम्स के प्रतिस्पर्धा रोधी मामले में आया है। एपिक गेम्स को फोर्टनाइट निर्माता के तौर पर जाना जाता है। दुनियाभर में करीब 40 करोड़ लोग इस वीडियो गेम को खेलते हैं।
संघीय अदालत के इस फैसले के बाद शुक्रवार दोपहर कारोबार में Apple के शेयर 2 प्रतिशत से अधिक नीचे चल रहे थे। निवेशकों को लगता है कि इस फैसले से कंपनी की वार्षिक आय में अरबों डॉलर का नुकसान हो सकता है।

Apple उसके स्टोर में रखी जाने वाली ऐप के जरिए होने वाले लेन-देन पर 30 प्रतिशत तक कमीशन लेता है। इस तरह के लेन-देन में गीत संगीत, मूवी सहित नेटफ्लिक्स या स्पॉटीफाई सब्स्क्रिप्शन आदि डिजिटल लेन-देन शामिल हैं।



और भी पढ़ें :