मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Rajsthan and Lucknow to lock horns on super sunday
Written By

राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच दिख सकता है कांटे का मुकाबला

राजस्थान रॉयल्स और नयी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच रविवार को होने वाले आईपीएल मुकाबले में दोनों टीमों के बीच सुपर टक्कर होगी। राजस्थान तीन में से दो मैच जीत चुका है जबकि लखनऊ ने चार में से तीन मैच जीते हैं। दोनों ही टीम पहली बार आमने सामने हो रही है इस कारण कोई भी हेड टु हेड रिकॉर्ड नहीं है।

ओपनर्स से लेकर फिनिशर्स है लखनऊ के पास

क्विंटन डिकॉक पावरप्ले में आक्रामक हो सकते हैं और लंबी पारी भी खेल सकते हैं। लेकिन कप्तान लोकेश राहुल किस अंदाज़ में खेलेंगे, ये देखना दिलचस्प होगा। पिछले तीन सीज़न में मनीष पांडे का स्ट्राइक रेट 127.52 का ही रहा है, पूरी उम्मीद है कि उन्हें नंबर-3 पर खेलने का मौक़ा मिलेगा। लिहाज़ा ये माना जा सकता है कि पावरप्ले में राहुल दूसरे बल्लेबाज़ होंगे जो आक्रामक शैली में खेलें जबकि ऐंकर की भूमिका में मनीष नज़र आ सकते हैं।

मार्कस स्टॉयनिस और दीपक हुड्डा के तौर पर लखनऊ के पास दो ऐसे बल्लेबाज़ भी मौजूद हैं जो पहली ही गेंद से बड़ी-बड़ी हिट लगाने में सक्षम हैं। साथ ही साथ बाएं हाथ के बल्लेबाज़ क्रुणाल पंड्या और वेस्टइंडीज़ के ऑलराउंडर जेसन होल्डर भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो वक़्त के हिसाब से अपने खेल में बदलाव ला सकते हैं।

जिस हिसाब से लखनऊ ने प्रदर्शन किया है उनके खेल में अभी कमी निकाला खासा जोखिम का काम होगा क्योंकि गेंदबाजी में लय की दिक्कत वह लगभग सुधार चुके हैं।

पहले ही मैच से राजस्थान के खिलाड़ियों ने पा लिया है फॉर्म

पहले ही मैच से राजस्थान के बड़े खिलाड़ियों ने फॉर्म पा लिया है जिनके बलबूते पर टीम इस बार कुछ बड़ा करना चाह रही है। चाहे बल्लेबाजी हो या फिर गेंदबाजी। आईपीएल 2022 का पहला शतक राजस्थान के जोस बटलर ने लगाया है।

राजस्थान टीम ने इस बार गेंदबाजों और बल्लेबाजों सभी पर बड़ा दांव लगाया है। गेंदबाजों में इस बार राजस्थान के पास अनुभवी भारतीय स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, न्यूजीलैंड के घातक गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, जिमी नीशम और ऑस्ट्रेलिया के नाथन कुर्ल्टर नाइल की सेवाएं हैं। वहीं बल्लेबाजी में कप्तान संजू सैमसन और जॉस बटलर के अलावा शिमरन हेत्मायर, रासी वैन डर डुसेन, डैरिल मिचेल और नीशम जैसे विस्फोटक बल्लेबाज भी उपलब्ध हैं।

राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी की पिछले मैच में कलई खुल गई थी। इस मैच से पहले राजस्थान काफी मजबूत लग रही थी। मैच पर अचानक से ही राजस्थान ने पकड़ खो दी थी। खासकर स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन के कारण टीम को बड़ा खामियाजा उठाना पड़ा था।

इन खिलाड़ियों पर रहेंगी निगाहें

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन को वानखेड़े का स्टेडियम भाता है और उन्होंने यहां 12 आईपीएल मैचों में 147.68 की स्ट्राइक रेट से 415 रन बनाए हैं। उन्होंने इस सीज़न की शुरुआत भी 55 और 30 के स्कोर के साथ की है।

राजस्थान के लिए इस सीज़न में खेलते हुए उपकप्तान युजवेंद्र चहल शानदार रहे हैं और तीन मैचों में सिर्फ़ 5.25 की इकॉनमी से रन देते हुए सात विकेट लिए हैं। वानखेड़े में भी उनका रिकॉर्ड अच्छा है और उन्होंने यहां पर नौ विकेट लिए हैं।

राजस्थान के बल्लेबाज़ जॉस बटलर ने अब तक इस सीज़न में सर्वाधिक 205 रन बनाए हैं। टी20 विश्व कप में भी उनका प्रदर्शन शानदार था और उन्होंने अपनी टीम की तरफ़ से सर्वाधिक 269 रन बनाए थे।

2022 में जैसन होल्डर ने नौ टी20 मैचों में 10.8 की स्ट्राइक रेट से 19 विकेट लिए हैं। इस साल पहले आईपीएल मैच में उन्होंने अंतिम ओवर करते हुए 16 रन का बचाव किया था और तीन विकेट भी लिए थे।

आवेश खान पिछले साल सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों में दूसरे नंबर पर थे। इस सीज़न ने भी उन्होंने अच्छी शुरुआत करते हुए तीन मैचों में सात विकेट लिए हैं। वानखेड़े स्टेडियम में भी उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है और उन्होंने यहां 16.44 की औसत से नौ विकेट लिए हैं।

दीपक हुड्डा ने लखनऊ के लिए अब तक संकटमोचक की भूमिका निभाई है। बल्लेबाज़ी तो वह शानदार कर ही रहे हैं, इसके अलावा मौक़ा मिलने पर गेंदबाज़ी भी कर सकते हैं। वहीं आउटफ़ील्ड में उनकी फ़ील्डिंग भी कमाल की है।

टीम इस प्रकार हैं:

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, शिमरोन हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, रियान पराग, नाथन कूल्टर-नाइल, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, करुण नायर, रेसी वान डेर डुसेन, जिमी नीशाम, अनुनय सिंह, डेरिल मिशेल, ध्रुव जुरेल, शुभम गढ़वाल, कुलदीप यादव, कुलदीप सेन, ओबेद मैककॉय, तेजस बरोका और केसी करियप्पा।

लखनऊ सुपरजाइंट्स: लोकेश राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या, इविन लुईस, मार्कस स्टोइनिस, जेसन होल्डर, एंड्रयू टाइ, काइल मायर्स, आवेश खान, दुष्मंता चमीरा, रवि बिश्नोई, आयुष बडोनी, मनन वोहरा, कृष्णप्पा गौतम, शाहबाज नदीम, अंकित राजपूत, मयंक यादव, मोहसिन खान और करण शर्मा।

समय: मैच शाम 7.30 बजे शुरू होगा।
ये भी पढ़ें
विराट कोहली चूके अर्धशतक, लेकिन बैंगलोर के लिए इन खिलाड़ियों ने किया कमाल