जीत के साथ राजस्थान ने पक्का किया दूसरा स्थान, पहले प्लेऑफ में होगी गुजरात से भिडंत

पुनः संशोधित शुक्रवार, 20 मई 2022 (23:53 IST)
हमें फॉलो करें
के हरफनमौला खेल (एक विकेट और नाबाद 40 रन) और सलामी बल्लेबाज (59) की अर्धशतकीय पारी से ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शुक्रवार को यहां को पांच विकेट से हराकर अंक तालिका में शीर्ष तालिका में दूसरा स्थान पक्का कर लिया।

राजस्थान की 14 मैचों में यह नौवीं जीत है। टीम के नाम लखनऊ सुपर जायंट्स के बराबर 18 अंक है लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण वह दूसरे स्थान पर है।

शीर्ष पर काबिज गुजरात टाइटंस के साथ उसका अगला मैच होगा। यह प्लेऑफ का पहला मैच होगा और दोनों टीमों को फाइनल में जाने के 2 मौके मिलेंगे।

इसके अलावा लखनऊ सुपर जाएंट्स प्लेऑफ की तीसरी टीम है जो एलेमिनेटर में भाग लेगी। लखनऊ का मुकाबला किस से होगा यह शनिवार के मैच के बाद पता लग जाएगा। शनिवार को दिल्ली बनाम मुंबई का मैच है। अगर यह मैच दिल्ली जीतती है तो वह चौथी टीम बनेगी वहीं अगर मुंबई यह मैच जीतती है तो फिर बैंगलोर चौथी टीम बनेगी।चेन्नई की टीम 14 मैचों में 10 हार के कारण नौवें स्थान पर है।
अनुभवी मोईन अली की 57 गेंद में 93 रन की पारी के दम पर चेन्नई सुपरकिंग्स ने छह विकेट पर 150 रन बनाये। राजस्थान ने 19.4 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। चेन्नई की यह लगातार तीसरी हार है।

जायसवाल ने 44 गेंद में आठ चौके और एक छक्का लगाने के साथ दूसरे विकेट के लिए कप्तान संजू सैमसन (15 रन) के साथ 51 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी तो वही मैन ऑफ द मैच अश्विन ने 23 गेंद की आक्रामक पारी में दो चौके और तीन छक्के जड़े। उन्होंने रियान पराग (नाबाद 10) के साथ 3.2 ओवर में 39 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिलाया।

अश्विन ने इससे पहले गेंदबाजी में भी कमाल करते हुए चार ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया। उन्हें युजवेंद्र चहल (26 रन पर दो विकेट), ओबेद मैकॉय (20 रन पर दो विकेट) का भी शानदार साथ मिला।

चेन्नई के लिये मोईन ने दूसरे विकेट के लिए डेवन कोन्वे (14 गेंद में 16 रन) के साथ 83 रन की साझेदारी करने के बाद कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी (28 गेंद में 26 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। मोईन ने अपनी पारी 13 चौके और तीन छक्के लगाये।

चेन्नई की टीम छह ओवर के बाद एक विकेट पर 75 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी लेकिन इसके बाद राजस्थान के गेंदबाजों ने शिकंजा कस दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम को दूसरे ओवर में सिमरजीत सिंह (18 रन पर एक विकेट) ने जोस बटलर (दो रन) को आउट कर बड़ा झटका दिया।

इसके बाद सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और कप्तान संजू सैमसन ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए रन गति को बनाये रखा। जायसवाल ने तीसरे ओवर में मुकेश चौधरी के खिलाफ दो चौके जड़े।

सैमसन ने भी मुकेश और सिमरजीत की गेंदों पर चौका लगाया।

पारी के नौवें ओवर में मिशेल सेंटनर (15 रन पर एक विकेट) ने अपनी गेंद पर शानदार कैच लपककर सैमसन की पारी को खत्म किया। मोईन (21 रन पर एक विकेट) ने 12वें ओवर में देवदत्त पड़िक्कल (तीन रन) को चलता किया।

इस बीच आठवें से 12वें ओवर तक राजस्थान की टीम सिर्फ 17 रन बना सकी। जायसवाल ने 14वें ओवर में मोईन के खिलाफ छक्का लगाकर 39 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। अगले ओवर में प्रशांत सोलंकी (20 रन पर दो विकेट) की पहली गेंद पर छक्का लगाकर उन्होंने टीम के रनों का शतक पूरा किया। इसी ओवर में सोलंकी ने हालांकि जायसवाल को अपनी फिरकी में फंसाकर उनकी अर्धशतकीय पारी को खत्म किया।
इस गेंदबाज ने अपने 17वें ओवर में शिमरॉन हेटमायर (छह रन) से चौका खाने के बाद उन्हें पवेलियन की राह दिखायी। इस ओवर की आखिर गेंद में अश्विन ने छक्का लगाकर जरूरी रनगति को कम किया।



और भी पढ़ें :