1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2022
  3. आईपीएल 2022 न्यूज़
  4. Deepak Chahar to get 14 crores despite being ruled out of IPL
Written By
पुनः संशोधित शनिवार, 16 अप्रैल 2022 (16:45 IST)

1 भी मैच नहीं खेलने वाले दीपक चाहर को मिलकर ही रहेंगे 14 करोड़ रुपए

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गरीबी में आटा गीला करने वाले दीपक चाहर कम से कम इस सत्र में पूरे 14 करोड़ अपनी फ्रैंचाइजी से लेकर रहेंगे। इसका कारण यह बताया जा रहा है कि दीपक चाहर बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी है।

हालांकि इसका भुगतान चेन्नई को नहीं करना पड़ेगा। अगर किसी खिलाड़ी को चोट आ जाती है और वह पूरे सत्र के लिए चोटिल हो जाता है तो फिर बीसीसीआई उसको भुगतान करती है। यह प्लेयर्स इंशोरेंस पॉलिसी के तहत उठाया गया नियम है जो साल 2011 से लागू हुआ था।

हालांकि अगर किसी खिलाड़ी के पास केंद्रीय अनुबंध नहीं हो तो उसे नीलामी की रकम में से कुछ नहीं मिलता और उसकी जगह पर दूसरा खिलाड़ी शामिल किया जाता है।

गौरतलब है कि टीम के महत्वपूर्ण ऑलराउंड खिलाड़ी दीपक चाहर चोट से न उभर पाने के कारण आईपीएल 2022 सीजन से बाहर हो गए हैं। आईपीएल ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की।आईपीएल की ओर से जारी बयान के मुताबिक सीएसके के तेज गेंदबाज दीपक चाहर पीठ की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। इससे पहले वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ दीपक को जो क्वाड्रीसेप (जांघ की मांसपेशियों) में दरार आई थी।

पिछले सत्र लिए थे 14 विकेट

उल्लेखनीय है कि चाहर पिछले साल सीएसके की चौथी आईपीएल जीत का एक अभिन्न हिस्सा थे। उन्होंने 2021 आईपीएल सीजन में 15 मैचों में 8.35 की इकोनॉमी से 14 विकेट लिए थे।

पॉवरप्ले में गेंद के साथ उनके घातक प्रदर्शन ने चेन्नई को 2022 की मेगा नीलामी में उनके लिए मोटी राशि खर्च करने पर मजबूर किया। सीएसके को नीलामी में कड़ी चुनौती मिली, लेकिन उसने अंततः तीन अलग-अलग फ्रेंचाइजियों से प्रतिस्पर्धा को दूर करते हुए अपने खिलाड़ी को 14 करोड़ में वापस टीम में शामिल किया।

नीलामी के कुछ दिनों बाद चाहर चोटिल हो गए और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिहैबिलिएटेशन के चलते श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला से चूक गए। ऐसी मत थे कि चाहर अप्रैल के अंत में सीएसके के लिए एक्शन में लौट आएंगे, लेकिन इस झटके ने उन सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

चाहर की अनुपस्थिति में सीएसके ने इस सीजन के अपने पहले चार मैचों में हार का सामना किया। टीम हालांकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ पांचवां मैच जीतने में कामयाब रही थी। चेन्नई को अब चाहर के रिप्लेसमेंट के तौर पर खिलाड़ी चुने जाने की अनुमति दी जाती है या नहीं, इस पर निर्णय होना बाकी है।

10 लाख से तय किया था 14 करोड़ का सफर

दीपक आईपीएल में सबसे पहले राइज़िंग पुणे सुपर जायंट्स के लिए 2016 में खेले थे, तब वह अनकैप्ड भारतीय तेज़ गेंदबाज़ थे और उन्हें 10 लाख रुपये के बेस प्राइज़ में ख़रीदा गया था। 2018 की मेगा नीलामी में उन्हें सीएसके ने 80 लाख रुपये में ख़रीदा।

यह उनके लिए अच्छी ख़रीद साबित हुई, जहां दीपक ने 58 मैचों में 58 विकेट लिए, जिसमें 42 विकेट पावरप्ले (पहले छह ओवर) में थे, जो पिछले चार सालों में सबसे ज़्यादा थे, उनके बाद न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने पावरप्ले में 27 विकेट लिए हैं।चाहर का अंतरराष्ट्रीय करियर अभी काफी छोटा ही है जिसमें उन्होंने सात वनडे और टी20 मैच खेले हैं और उन्होंने इनमें क्रमश: 10 और 26 विकेट झटके हैं।
ये भी पढ़ें
केएल राहुल ने ठोका कप्तानी शतक, लखनऊ ने मुंबई को दिया 200 रनों का लक्ष्य