IPL 2021: टेस्ट के हीरो रहे शुभमन गिल KKR के लिए साबित हो रहे हैं बोझ

shubman gill
Last Updated: शनिवार, 24 अप्रैल 2021 (22:57 IST)
वक्त पलटते देर नहीं लगती अभी कुछ ही समय की बात है को भारतीय क्रिकेट का अगला सितारा कहा जा रहा था। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट मैचों में उनकी बल्लेबाजी के बाद इंग्लैंड दौरे पर भी उन्होंने प्रभावित किया। लेकिन आईपीएल 2021 में उनका बल्ला एक दम शांत है।
शुभमन गिल ने सनराइजर्स हैदराबाद से हुए मैच में 15 (13), मुंबई से हुए मैच में 33(24), बैंगलोर से हुए मैच में 21 (9) और चेन्नई के खिलाफ 0 रन बनाए थे। राजस्थान रॉयल्स से आज हुए मैच में भी वह कुछ खास नहीं कर पाए थे जबकि उनका एक कैच यशस्वी जायसवाल ने टपकाया था। वह बटलर के सीधे थ्रो पर एक रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गए।

आज भी वह 19 गेंदो में 1 चौके की मदद से सिर्फ 11 रन ही बना पाए। इस पारी के बाद आईपीएल 2021 के कुल 5 मैचों में वह 80 रन बना चुके हैं। गिल के साथ आखिर ऐसा क्यों हो रहा है।

दरअसल कुछ क्रिकेट विशेषज्ञ और खेल पत्रकार मानते हैं कि गिल पहले टेस्ट के लिए बने हैं फिर वनडे के लिए और आखिर में टी-20 के लिए क्योंकि इसमें उनकी स्ट्राइक रेट काफी कम हो जाती हैं। हालांकि हाल ही में दिए इंटर्व्यू में गिल ने कहा था कि स्ट्राइक रेट को कुछ ज्यादा ही तूल दिया जाता है।

गिल ने इस इंटर्व्यू में कहा था , ‘‘मुझे लगता है कि स्ट्राइक रेट को एक तरह से बढ़ाचढ़ा कर पेश किया जाता है। ’’
उन्होंने कहा, ‘‘आप किसी स्थिति में खुद को किस तरह से ढालते हो, यह अहम होता है। अगर टीम आपसे 200 के स्ट्राइक रेट से खेलने की उम्मीद करती है तो आपको ऐसा करने योग्य होना चाहिए। अगर टीम आपसे 100 के स्ट्राइक रेट से खेलने की मांग करती है तो आपको ऐसा करने में सक्षम होना चाहिए। यह सिर्फ मैच की परिस्थितियों के अनुरूप ढलने की बात है। ’’

ज्यादातर युवा क्रिकेटर्स चाहे वह ईशान किशन हो या सूर्यकुमार यादव या फिर राहुल तेवतिया सबकी स्ट्राइक रेट यानि की रन बनाने की गति काफी ज्यादा होती है, जिसको क्रिकेट में स्ट्राइक रेट कहते हैं।

बहरहाल उनके फॉर्म को लेकर बातें शुरु होने लग गई हैं।
क्रिकेट विशेषज्ञो और खेल पत्रकारों को लगता है कि उन्हें पॉवरप्ले में तेजी से रन बनाने के तरीके इजात करने होंगे नहीं तो बहुत देर हो जाएगी क्योंकि वह कोलकाता के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज उतरते हैं, अन्यथा उनको अपनी बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करना होगा।

उनके हालिया फॉर्म को लेकर ट्विटर पर भी ऐसे कमेंट्स देखने को मिले हैं।
आईपीएल 2020 के 14 मैचों में उन्होंने 440 रन बनाए थे लेकिन स्ट्राइक रेट महज 117 का था जो टी-20 क्रिकेट के हिसाब से कम है। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :