कार्तिक त्यागी ने अंतिम ओवर में 4 रन बचाकर राजस्थान को दिलाई हैरतअंगेज जीत, इन खिलाड़ियों ने भी किया कमाल

पुनः संशोधित बुधवार, 22 सितम्बर 2021 (00:05 IST)
दुबई:युवा तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी ने अंतिम ओवर में सिर्फ एक रन दिया जिससे राजस्थान रॉयल्स ने रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में मंगलवार को यहां को दो रन से हरा दिया।एक बार फिर पंजाब और राजस्थान का मैच अंतिम गेंद तक गया पिछले मैच में अर्शदीप सिंह ने सैमसन को छ्क्का नहीं मारने दिया था इस मैच में कार्तिक त्यागी ने पंजाब किंग्स को जीत के लिए जरूरी 4 रन नहीं बनाने दिए।

अंतिम ओवर का रोमांच

अंतिम ओवर में पंजाब को जीत के लिए 4 रन चाहिए थे। त्यागी की पहली तीन गेंद में सिर्फ एक रन बना जबकि निकोलस पूरन (32) ने विकेटकीपर संजू सैमसन को कैच थमा दिया। दीपक हुड्डा (00) ने अगली गेंद खाली खेली और फिर सैमसन को कैच थमा गए। अंतिम गेंद पर जीत के लिए रॉयल्स को तीन रन की जरूरत थी लेकिन फाबियन एलेन (नाबाद 00) कोई रन ही बना सके। इस ओवर के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी मिला। इस तरह रॉयल्स के 186 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स (43 गेंद में 67 रन, सात चौके, दो छक्के) और कप्तान लोकेश राहुल (33 गेंद में 49 रन, चार चौके, दो छक्के) के बीच पहले विकेट की 120 रन की साझेदारी के बावजूद चार विकेट पर 183 रन ही बना सकी। पूरन और ऐडन मार्कराम (नाबाद 26) तीसरे विकेट के लिए 57 रन जोड़कर पंजाब को जीत की दहलीज पर ले गए लेकिन जीत नहीं दिला सके।

सकारिया जब दूसरे स्पैल के लिए लौटे तो राहुल ने उन पर चौका जड़ा लेकिन इसी ओवर में त्यागी को कैच दे बैठे। उन्होंने 33 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे।अग्रवाल भी अगले ओवर में राहुल तेवतिया की गेंद पर लियाम लिविंस्टोन को कैच दे बैठे।

पंजाब को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 38 रन की दरकार थी। मौरिस के 16वें ओवर में सिर्फ छह रन बने। निकोलस पूरन ने मुस्ताफिजुर पर चौके और छक्के के साथ गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया।

पंजाब को अंतिम तीन ओवर में 18 रन की जरूरत थी। पूरन और मार्कराम ने टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया लेकिन जीत नहीं दिला सके।

जायसवाल- लोमरोर ने खेली महत्वपूर्ण पारी

रॉयल्स ने युवा बल्लेबाजों यशस्वी जायसवाल (36 गेंद में 49 रन, दो छक्के, छह चौके) और महिपाल लोमरोर (17 गेंद में 43 रन, चार छक्के, दो चौके) की तेजतर्रार पारियों की बदौलत 20 ओवर में 185 रन बनाए थे।

रॉयल्स की टीम एक समय 200 से ऊपर का स्कोर खड़ा करने की स्थिति में दिख रही थी लेकिन करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले अर्शदीप सिंह (32 रन पर पांच विकेट) और मोहम्मद शमी (21 रन पर तीन विकेट) ने डेथ ओवरों में पंजाब किंग्स को शानदार वापसी दिलाई। रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में 21 रन ही बना सकी। रॉयल्स ने अंतिम छह विकेट सिर्फ 19 रन जोड़कर गंवाए।

इससे पहले जायसवाल ने इविन लुईस (36) के साथ पहले विकेट के लिए 54 और लियाम लिविंगस्टोन (25) के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी करके रॉयसल्स को अच्छी शुरुआत दिलाई। जायसवाल ने मोहम्मद शमी पर लगातार दो चौकों के साथ खाता खोला जबकि लुईस ने आईपीएल में पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज इशान पोरेल पर छक्का जड़ा। लुईस ने पोरेल के अगले ओवर में चार चौके जड़कर आक्रामक तेवर दिखाए।

इविन लुईस ने भी दी तेज शुरुआत

लुईस ने दीपक हुड्डा का स्वागत भी लगातार दो चौकों के साथ किया।लोकेश राहुल ने छठे ओवर में गेंद अर्शदीप को थमाई और उन्होंने लुईस एक्सट्रा कवर पर अग्रवाल के हाथों कैच करा दिया। पावर प्ले में रॉयल्स ने एक विकेट पर 57 रन बनाए।

जायसवाल ने लेग स्पिनर आदिल राशिद के पहले ही ओवर में चौका और छक्का मारा लेकिन कप्तान संजू सैमसन (04) पोरेल की गेंद पर विकेटकीपर राहुल को कैच दे बैठे।



और भी पढ़ें :