गर्मी के कारण आगे बढ़ी IPL 2021 की तारीख तो पड़ेगा टी-20 विश्वकप पर असर

पुनः संशोधित शनिवार, 5 जून 2021 (16:38 IST)
इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को कोरोना वायरस के चलते ने स्थगित कर दिया था। अब भारतीय किकेट कंट्रोल बोर्ड इस बात का ऐलान तो कर चुकी है कि टूर्नामेंट के बचे हुए मैच में सितंबर-अक्टूबर में आयोजित होंगे। मगर अभी भी ये सवाल बना हुआ है कि बीसीसीआई कितने दिनों की विंडो में मैच कराएगा और इस दौरान कितने डबल हेडर मैच खेले जाएंगे।

इस बीच एक रिपोर्ट में सामने आया है कि बीसीसीआई का फाइनल मुकाबला 10 को नहीं बल्कि 10 अक्टूबर को कराने को लेकर चर्चा कर रही है। बात कुछ ऐसी है कि सितंबर-अक्टूबर में यूएई में गर्मी का मौसम होता है और दोपहर के वक्त खिलाड़ियों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा, जिसके चलते बीसीसीआई नहीं चाहता है कि ज्यादा डबल हेडर मुकाबले खेले जाएं। इसीलिए वह चाहता है कि 8 से कम ही डबल हेडर मैच खेले जाएं। इस मामले में बीसीसीआई फिलहाल अमीरात बोर्ड के साथ चर्चा कर रहा है।
आईपीएल की तारीख बदली, तो बदलेगा विश्व कप का समीकरण

अब यदि आईपीएल 2021 के फाइनल की तारीख में बदलाव किया जाता है, तो जाहिर तौर पर आईसीसी टी20 विश्व कप की तारीखों में बदलाव देखने को मिल सकता है। जाहिर तौर पर यदि 18 अक्टूबर को आईपीएल का फाइनल खेला जाता है, तो आईसीसी इवेंट को शुरु होने के लिए वक्त चाहिए होगा और टूर्नामेंट को अक्टूबर आखिर में शुरु किया जा सकता है। मगर इन सबके लिए पहले बीसीसीआई को अमीरात बोर्ड को मनाना होगा।
25 दिन की विंडो देख रहा है बीसीसीआई
आईपीएल 2021 के आयोजन से जुड़ी चर्चा के लिए बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस वक्त यूएई में डेरा जमाया हुआ है। बचे हुए 31 मुकाबलों को 25 दिनों की विंडो में आयोजित किया जाएगा, साथ ही

सभी मैचों को एक ही मैदान पर आयोजित करने का फैसला किया जा सकता है। 17 या 19 सितंबर से के बचे मैचों के आयोजन पर विचार कर रहा है। हालांकि अभी तक बीसीसीआई ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है, मगर जून के खत्म होने से पहले इसका ऐलान हो सकता है।



और भी पढ़ें :