राजस्थान के लिए बुरी खबर! उंगली में फ्रैक्चर के कारण बेन स्टोक्स हुए IPL 2021 से बाहर

Last Updated: बुधवार, 14 अप्रैल 2021 (12:11 IST)
जोफ्रा आर्चर की वापसी की उम्मीद लगाए बैठी को एक तगड़ा झटका लगा है। राजस्थान रॉयल्स के हरफनमौला खिलाड़ी बायें हाथ की ऊंगली में फ्रैक्चर के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सत्र से बाहर हो गये है।
उनकी फ्रेंचाइजी ने मंगलवार को जानकारी दी कि पंजाब किंग्स के खिलाफ सोमवार को टीम के पहले मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान उनकी ऊंगली चोटिल हो गयी थी।

उन्होंने बताया, ‘‘ इसके बाद जांच में पता चला कि उनकी ऊंगली में फ्रैक्चर है, जिससे दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से वह आईपीएल के मौजूदा सत्र से बाहर हो गये।

उन्होंने कहा, ‘‘ राजस्थान रॉयल्स में हर कोई उन्हें रॉयल्स परिवार के अहम सदस्य मानता है। हम उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं। हमें इस बात की खुशी है कि बेन अपने मूल्यवान सहयोग देने के लिए टीम के साथ बने रहना चाहते हैं। हम उनके संभावित विकल्पों की समीक्षा करेंगे।’’
इससे पहले ब्रिटिश मीडिया की एक रिपोर्ट में उनके हाथ में फ्रैक्चर की बात कही गयी थी।ब्रिटिश अखबार ‘इंडिपेंडेंट’ के मुताबिक, स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल के कैच को लपकने के लिए डाइव लगाते हुए अपने बायें हाथ में फ्रैक्चर कर लिया है।

अखबार की खबर के मुताबिक, ‘‘ मैच में इससे पहले कैच का एक मौका गंवाने के बाद, स्टोक्स ने लांग ऑन से दौड़ लगाते हुए डाइव लगा कर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज को चलता किया। इसके बाद टीम के साथी खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए उन्हें असहजता महसूस हुई।’’चोट के कारण ही स्टोक्स ने सिर्फ एक ओवर की गेंदबाजी की।

वहीं बल्लेबाजी में वह खाता भी नहीं खोल पाए और मोहम्मद शमी को उनकी ही गेंद पर कैच थमा बैठे। वह बल्ले से बिना रन बनाए इस आईपीएल सीजन से रुखसत होंगे किसी ने सोचा न था।उनकी गैरमौजूदगी में 16.25 करोड़ में खरीदे गए ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस पर ज्यादा जिम्मेदारी आने वाली है।
आईपीएल 2020
में भी दूसरे भाग में जुड़े थे टीम से


आईपीएल 2020 19 सितंबर को शुरु हुआ था और पहले हाफ से नदारद रहे बेन स्टोक्स यूएई आने के एक हफ्ते बाद 11 अक्टूबर को सनराईजर्स हैदहाबाद के खिलाफ मैदान पर उतरे। लेकिन उनका बल्ला जब तक चला तब तक राजस्थान टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी थी।
अपने पिता को ब्रेन कैंसर का पता लगने के बाद वह पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के दूसरे टेस्ट से पहले अगस्त में टीम से हट गए थे और न्यूजीलैंड चले गए थे। इसके बाद वह काफी देर बाद संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले आईपीएल में राजस्थान की टीम से जुड़ पाए थे।

आईपीएल 2020 के 8 मैचों में बेन स्टोक्स 40 की औसत से और 142 की स्ट्राइक रेट से 285 रन बना पाए थे। इसमें इनका सर्वाधिक स्कोर 107 रनों का था। वहीं गेंदबाजी में बेन स्टोक्स 90 गेंदो पर 154 रन देकर 2 विकेट चटका चुके थे।



और भी पढ़ें :