फैंटेसी टीम बना रहे हैं तो जीतने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान

Last Updated: शुक्रवार, 9 अप्रैल 2021 (14:09 IST)
आईपीएल 2020 के बाद अब भी कोरोना काल में खेला जाएगा। इस खेल का मजा तब और बढ़ जाता है जब आपकी भविष्यवाणी सच साबित होती है। इस ही भविष्यवाणी का उपयोग करने के लिए अलग अलग फैंटेसी प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं। जिससे आप अपनी बेहतर से बेहतर टीम बना सकते हैं और जीत भी सकते हैं।
ड्रीम 11, माय 11 सर्कल, दंगल गेम्स, पेटीएम और बहत सी फैंटेसी एप्पस गूगल प्ले स्टोर पर देखी जा सकती हैं। इनमे से ज्यदातर एप्स शुरुआती एप्स 100 रुपए तक की रकम आपके वॉलेट में डालती हैं ताकि आप फैंटेसी क्रिकेट का शुरुआती अनुभव पा सकें। अगर आप जीतते जाते हैं तो बहुत अच्छा नहीं तो इसके बाद खेलने के लिए आपको फैंटेसी अकाउट में पैसे डालने पड़ते हैं।

बनाने से पहले अगर आप कुछ बातों का ध्यान रख लेंगे तो आपकी टीम की जीतने की संभावना ज्यादा प्रबल हो जाएगी क्योंकि कॉंटेस्ट बड़ा हो या छोटा सामने वाला आपके सामने वाला प्रतिद्वंदी भी कुछ सोच समझकर ही टीम बना रहा होगा।
1) पिच को देखते हुए बनाए टीम

पिच को बिना देखे कभी टीम नहीं बनानी चाहिए। उदाहरण के तौर पर आईपीएल 2021 का पहला मैच मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चेन्नई की चेपॉक पिच पर खेला जाएगा। यह पिच स्पनिरों की मददगार मानी जाती है ऐसे में अपनी टीम में 2 से 3 स्पिन गेंदबाज शामिल कीजिए। फिर भले ही आपके कुल प्वाइंट्स में से 2-3 प्वाइंट्स बच जाए।

2) दोनों टीम का पिछला रिकॉर्ड चेक करें
दोनों ही टीम का पिछला रिकॉर्ड अगर आप चेक कर लेते हैं तो टीम बनाने में आसानी हो जाएगी। जैसै मुंबई और बैंगलोर के बीच 27 मैच हुए हैं जिसमें से 17 बार मुंबई जीती है और 10 बार बैगलोर जीती है, तो ऐसे में मुंबई और बैंगलोर के खिलाड़ियों का अनुपात 7-4 या फिर 6-5 तो रखिए ही सही।

3) ऑलराउंडर जितने ज्यादा ले सकते हैं लें
अगर किसी टीम में धाकड़ ऑलराउंडर है तो उन्हें नजर अंदाज मत कीजिए। कारण यह है कि ऑलराउंडर ना सिर्फ आपको रन बनाकर देंगे बल्कि आपको विकेट भी निकालकर दे सकते हैं। जो आपको हारी बाजी को जीतने में मदद करेंगे। जैसे आज के मैच में ग्लेन मैक्सवेल और कीरन पोलार्ड को अपनी टीम में लिया जा सकता है।

4) जिस टीम के कम खिलाड़ी लिए हैं उसमें से एक खिलाड़ी को बनाए कप्तान या उपकप्तान
फैंटेसी स्कोर पूरा इस पर निर्भर करता है कि आपने जो कप्तान और उपकप्तान लिए हैं उनका क्या प्रदर्शन रहा है। यह जीत और हार का फैसला तय करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इस कारण जिस टीम के खिलाड़ी की संख्या आपने 4 या 5 ले रखी है उसके प्रमुख खिलाड़ी को कप्तान या उपकप्तान जरूर बनाए। जैसे आज के मैच में विराट कोहली को कप्तान बनाया जा सकता है।

5) जो खिलाड़ी मैच में विकेट के पीछे है कोशिश करें उसे ही विकेटकीपर लें
विकेटकीपर की श्रेणी में आपको वह खिलाड़ी भी दिखेंगे जिनमें विकेट कीपिंग करने की क्षमता है लेकिन विकेट कीपिंग नहीं करते। ऐसे में आप वही विकेटकीपर लीजिए जो वास्तव में मैच में विकेट के पीछे खड़ा होता है।

इसका कारण यह है कि विकेट के पीछे कैच आने की सबसे ज्यादा संभावना रहती है। कैच के आपको 8-10 प्वाइंट अतिरिक्त मिलते हैं। ऐसे में किसी टीम का बल्लेबाजी क्रम ध्वस्त हो और 4-5 कैच विकेटकीपर ले तो आपकी टीम जीत की दहलीज तक पहुंच सकती है। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :