IPL 2020 : बुमराह के कहर से दबा राजस्थान, IPL में मुंबई इंडियंस की लगातार तीसरी जीत

वेबदुनिया न्यूज डेस्क| Last Updated: बुधवार, 7 अक्टूबर 2020 (00:03 IST)
अबु धाबी। (Mumbai Indians) ने आज (IPL-13) के मैच में (Rajasthan Royals) को 57 रन से हराकर लगातार तीसरी दर्ज करते हुए अंक तालिका में शीर्ष स्थान पाया। (Suryakumar Yadav) की बेहतरीन पारी (79) रनों की बदौलत मुंबई ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 193 रन बनाए। जवाब में राजस्थान की पारी 18.1 ओवर में 136 रनों पर ही सिमट गई। जसप्रीत बुमराह ने 20 रन देकर 4 विकेट झटके। मैच के हाईलाइट्‍स...
राजस्थान की टीम 18.1 ओवर में 136 रन पर ढेर : जेम्स पेंटिनसन ने राजस्थान का आखिरी विकेट (अंकित राजपूत 2 रन) लेकर पूरी पारी 18.1 ओवर में 136 रनों पर समेट दी। पेंटिनसन ने करामाती गेंदबाजी करके 3.1 ओवर में 19 रन देकर 2 विकेट लिए जबकि बोल्ट 26 रन देकर 2 विकेट लेने में सफल रहे।



जसप्रीत बुमराह के नाम मैच का चौथा विकेट : मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने चौथा विकेट जोफ्रा आर्चर (11 गेंद, 24 रन) को आउट करके लिया। बुमराह ने 20 रन देकर 4 विकेट झटके।

मुंबई इंडियंस जीत की ओर : इस मैच में मुंबई इंडियंस ने मैच के सारे सूत्र अपने हाथों में ले लिए हैं और 16 ओवर में राजस्थान 8 विकेट खोकर 115 रन ही बना सका है। शेष 24 गेंदों में राजस्थान जीत से 79 रन दूर है। जोफ्रा आर्चर 5 और अंकित राजपूत 0 पर नाबाद। बुमराह ने राजस्थान को 16वें ओवर में तब झटका दिया, जब श्रेयस गोपाल (1) को उन्होंने आठवें विकेट के रूप में आउट किया।

राजस्थान ने कुरेन और तेवतिया के विकेट खोए : राजस्थान ने छठा विकेट टॉम कुरेन (15) का और सातवां राहुल तेवतिया (5) का गंवाया। कुरेन को पोलार्ड ने और तेवतिया को बुमराह ने आउट किया। 15.2 ओवर में राजस्थान का स्कोर 113/7। राजस्थान को 27 गेंदों में 81 रनों की जरूरत।

राजस्थान को बड़ा झटका, बटलर आउट : 14वें ओवर में जेम्स पेंटिनसन ने राजस्थान को तब बड़ा झटका दिया, जब उन्होंने जोस बटलर (70) को पोलार्ड के हाथों कैच करवा दिया। राजस्थान ने 13.3 ओवर में पांचवां विकेट 98 रनों के कुल स्कोर पर गंवाया।
जोस बटलर ने मैच में नई जान फूंकी : राजस्थान के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने मैच में नई जान फूंक दी है। 13 ओवर में राजस्थान का स्कोर 4 विकेट खोकर 97 रन। बटलर 43 गेंदों में 70 रन ( 4 चौके, 5 छक्के) पर और टॉम कुरेन 8 रन पर नाबाद हैं। राजस्थान को जीत के लिए 42 गेंदों में 97 रनों की जरूरत है।

राजस्थान की हालत खस्ता 42/4 : राजस्थान ने 8.1 ओवर में 42 रन के कुल स्कोर पर टॉप ऑर्डर के 4 बल्लेबाजों को खो दिया है। बटलर 24 और टॉम कुरेन 0 पर क्रीज पर हैं। मुंबई की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे राजस्थान के बल्लेबाज दबाव में हैं।
राजस्थान की खराब शुरुआत : राजस्थान की शुरुआतअच्छी नहीं रही और 7 रन के भीतर ही उसने 2 विकेट गंवा दिए थे। बोल्ट ने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर यशस्वी जायसवाल (0) को पैवेलियन का रास्ता दिखाया तो दूसरे ओवर की चौथी गेंद बुमराह ने कप्तान स्टीव स्मिथ (6) को आउट किया।

तीसरे ओवर में संजू सैमसन (0) बोल्ट की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। महिपाल लोमरोर (11) को राहुल चाहर ने अपना शिकार बनाया। इस तरह 8.1 ओवर में 42 रन पर राजस्थान 4 विकेट खो चुका था।
Surya kumar Yadav
सूर्य कुमार का शानदार : सूर्य कुमार यादव ने 47 गेंदों पर 11 चौकों व 2 छक्कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाए। दूसरे छोर पर हार्दिक पांड्‍या 19 गेंदों पर 2 चौके व 1 छक्के के साथ 30 रन पर नाबाद रहे।

मुंबई ने 4 विकेट गंवाए : मुंबई इंडियंस ने इस मैच में चार विकेट (डिकॉक 23, रोहित शर्मा 35, ईशान किशन 0, क्रुणाल पांड्‍या 12) के गंवाए। पहले विकेट के लिए रोहित और डिकॉक ने 4.5 ओवर में 49 रनों की साझेदारी की।

श्रेयस गोपाल को 1 ओवर में 2 विकेट : राजस्थान के गेंदबाज श्रेयस गोपाल ने 28 रन देकर 2 विकेट लिए। उन्होंने 10वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित को और दूसरी गेंद पर ईशान किशन को पैवेलियन का रास्ता दिखाया। जोफ्रा आर्चर और पदार्पण मैच खेल रहे कार्तिक त्यागी ने 1-1 विकेट हासिल किए।
इससे पहले कप्तान रोहित ने टॉस जीत कर कहा था कि हम पहले बल्लेबाजी करेंगे और पिच काफी अच्छी दिखाई दे रही है। हम अपने पहले मुकाबले में यहां अच्छा खेले थे। हमने काफी कुछ अच्छा किया है और लगातार अच्छा प्रदर्शन किया हैं।

मुंबई इंडियंस की टीम ने इस मुकाबले के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि राजस्थान की टीम ने 3 बदलाव किए हैं और राजस्थान की तरफ से कार्तिक त्यागी में अपना पहला मुकाबला खेल रहे हैं।
सबसे ज्यादा चार बार की विजेता मुंबई 5 मैचों में से 3 मैच जीतकर 6 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है जबकि राजस्थान 4 मैचों में 2 जीत और 2 हार के साथ पांचवें स्थान पर चल रही है।

मुंबई ने अपने पिछले मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को शारजाह में 34 रन से हराया था जबकि राजस्थान को अबु धाबी में अपने पिछले मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हाथों एकतरफा अंदाज में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।
दोनों टीमें इस प्रकार हैं : मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पेंटिनसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

राजस्थान रॉयल्स : जोस बटलर (विकेटकीपर), यशस्वी जायसवाल, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, महिपाल लोमरोर, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, कार्तिक त्यागी, टॉम कुरेन, श्रेयस गोपाल और अंकित राजपूत।



और भी पढ़ें :