IPL 2020 : किंग्स इलेवन पंजाब ने रोमांचक मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 12 रनों से हराया

Last Updated: रविवार, 25 अक्टूबर 2020 (00:09 IST)

दुबई। तेज गेंदबाजों क्रिस जॉर्डन (17 रन पर 3 विकेट) और युवा अर्शदीप सिंह (23 रन पर 3 विकेट) की आखिरी 2 ओवरों में जबरदस्त गेंदबाजी के दम पर (Kings XI Punjab) ने हैरतअंगेज वापसी करते हुए (Sunrisers Hyderabad) को शनिवार को 12 रन से हराकर आईपीएल-13 में जीत का चौका लगाया और प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।
पंजाब ने 7 विकेट पर 126 रन के अपने मामूली स्कोर का गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर बखूबी बचाव करते हुए हैदराबाद को 19.5 ओवर में 114 रन पर ढेर कर दिया। हैदराबाद ने 56 रन की मजबूत शुरुआत के बाद अपने सभी 10 विकेट 68 रन जोड़कर गंवा दिए। हैदराबाद के अंतिम 7 विकेट तो मात्र 14 रन जोड़कर गिर गए।

पंजाब की टीम अपने पिछले 3 मुकाबले जीतकर इस मुकाबले में उतरी थी और छोटा स्कोर बनाने के बावजूद उसने इस स्कोर का बचाव किया और जीत का चौका लगा दिया। पंजाब की 11 मैचों में यह 5वीं जीत है और वह 10 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर आ गई है जबकि हैदराबाद को 11 मैचों में 7वीं हार का सामना करना पड़ा और वह आठ अंकों के साथ छठे स्थान पर है। हालांकि प्लेऑफ के लिए दोनों टीमों को अपने शेष तीनों मैच जीतने होंगे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने 56 रन की अच्छी शुरुआत की लेकिन इसके बाद उसने 11 रन के अंतराल में 3 विकेट गंवा दिए। कप्तान डेविड वॉर्नर 20 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 35 रन बनाकर युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का शिकार बने। जानी बेयरस्टो को लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन ने बोल्ड किया। बेयरस्टो ने 20 गेंदों में चार चौकों की मदद से 19 रन बनाए। अब्दुल समद 7 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हुए।

पिछले मैच के हीरो मनीष पांडेय और विजय शंकर ने चौथे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। जब हैदराबाद के लिए हालात अनुकूल होने लगे थे कि क्रिस जॉर्डन ने पांडेय को आउट कर दिया। पांडेय ने 29 गेंदों में बिना कोई बाउंड्री लगाए 15 रन बनाए।

विजय शंकर के क्रीज पर रहते हैदराबाद की उम्मीदें बनी हुई थीं और उसे आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 20 रन चाहिए थे। मुकाबला रोमांचक होता जा रहा था। 18वें ओवर में शंकर रन आउट होने से बचे लेकिन फील्डर का थ्रो उनके हेलमेट से जा लगा।

शंकर थोड़ी परेशानी में दिखाई दिए लेकिन उन्होंने खेलना जारी रखा। चोट का असर शंकर पर दिखाई दिया और वे अर्शदीप सिंह की अगली गेंद पर विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे। हैदराबाद का पांचवां विकेट 110 के स्कोर पर गिर गया। शंकर ने 27 गेंदों पर 26 रन में चार चौके लगाए।

हैदराबाद के लिए मामला फंस रहा था और उसे 12 गेंदों में 17 रनों की जरूरत थी। नए बल्लेबाज प्रियम गर्ग थे। क्रिस जॉर्डन ने 19वें ओवर में होल्डर को आउट कर दिया। राशिद खान ने आते ही कैच दे दिया और हैदराबाद का छठा तथा सातवां विकेट 112 के स्कोर पर गिर गया। जॉर्डन ने लगातार दो विकेटों से मैच का नक्शा बदल दिया। हैदराबाद को अब आखिरी ओवर में जीत के लिए चाहिए थे 14 रन।

आखिरी ओवर डालने आए युवा अर्शदीप। दूसरी गेंद पर संदीप शर्मा आउट हो गए। अगली गेंद पर गर्ग भी आउट हो गए। पांचवीं गेंद पर खलील अहमद रनआउट हुए और पंजाब का पूरा खेमा जीत की ख़ुशी से उछाल पड़ा। जॉर्डन और अर्शदीप ने 3-3 विकेट झटके।

हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया और हैदराबाद के गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए पंजाब के बल्लेबाजों को लगातार दबाव में रखा, लेकिन बाद में हैदराबाद के बल्लेबाजों ने अपने कप्तान को निराश कर दिया।

पंजाब ने हालांकि 37 रन की अच्छी शुरुआत की लेकिन इसके बाद टीम के विकेट बराबर गिरते रहे और कोई बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई। संदीप शर्मा ने सलामी बल्लेबाज मनदीपसिंह को आउट कर आईपीएल में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। मनदीप ने 14 गेंदों में 17 रन बनाए।

पंजाब को शानदार फॉर्म में चल रहे क्रिस गेल से खासी उम्मीदें थीं लेकिन गेल के हमवतन जैसन होल्डर ने उन्हें आउट कर दिया। गेल ने 20 गेंदों में 2 छक्कों और 1 छक्के की मदद से 20 रन बना पाए। कप्तान लोकेश राहुल को खतरनाक लेग स्पिनर राशिद खान ने अपनी बेहतरीन गुगली पर बोल्ड कर दिया। राहुल ने 27 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 27 रन बनाए।

ग्लेन मैक्सवेल को संदीप ने आउट किया। मैक्सवेल 12 रन ही बना सके। दीपक हुड्डा शून्य, क्रिस जॉर्डन 7 और मुरुगन अश्विन 4 रन बनाकर आउट हुए। निकोलस पूरन 28 गेंदों में 2 चौकों के सहारे 32 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की तरफ से संदीप ने 29 रन, होल्डर ने 27 रन और राशिद ने मात्र 14 रन देकर दो-दो विकेट लिए।



और भी पढ़ें :