0

Fight against Corona : मृतकों की याद में थम गया चीन, 3 मिनट का मौन

शनिवार,अप्रैल 4, 2020
0
1
मैड्रिड। दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona virus) का संकट और गहरा गया है और शुक्रवार को मृतकों की संख्या 55 हजार पार पहुंच गई। अमेरिका, स्पेन और ब्रिटेन में मरने वाले लोगों की संख्या अब भी सबसे ज्यादा है और वैश्विक अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।
1
2
टोरंटो। वैज्ञानिकों ने अध्ययन में पाया कि प्रयोग के लिए बनाई गई दवा सार्स-कोव-2 की उन कोशिकाओं को बाधित करने में सक्षम है जिसका इस्तेमाल वे इंसानों को संक्रमित करने के लिए करते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि और अध्ययन से कोरोना वायरस (Corona virus) ...
2
3
बीजिंग। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के हाल के एक प्रकाशन में कहा गया है कि कोविड-19 (Corona Virus) बीमारी का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से ‘श्वसन की सूक्ष्म बूंदों और निकट संपर्कों’ के माध्यम से फैलता है। यह हवा में लंबे समय तक नहीं रहता है।
3
4
बीजिंग। चीन में कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी का केन्द्र रहे वुहान शहर में 9 सप्ताह से जारी लॉकडाउन में ढील देने के कुछ दिनों बाद शुक्रवार को स्थानीय अधिकारियों ने लोगों को घरों में ही रहने और जरूरत के बगैर बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी, ताकि ...
4
4
5
रोम। इटली में कोरोना वायरस (Corona) 'कोविड 19' का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है और पिछले 24 घंटों में 760 संक्रमितों की मौत के बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर 13,915 हो गई है।
5
6
बीजिंग। चीन कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी जान गंवाने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर ली समेत अन्य शहीदों तथा इस संक्रामक रोग से देश में 3,300 लोगों की मौत पर शनिवार को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाएगा।
6
7
वाशिंगटन। वर्ल्ड बैंक ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर भारत के लिए एक अरब डॉलर के आपातकालीन कोष को मंजूरी दी है। इस महामारी से देश में 76 लोगों की जान जा चुकी है और लगभग 2,500 लोग संक्रमित हैं।
7
8
वॉशिंगटन। व्हाइट हाउस ने सामाजिक दूरी और अन्य एहतियाती उपायों का सख्ती से पालन करने पर जोर देते हुए कहा कि केवल मास्क पहनकर कोरोना वायरस से बचा नहीं जा सकता। अमेरिका में मास्क पहनने की जरूरत पर जारी बहस के बीच व्हाइट हाउस का यह बयान आया है।
8
8
9
वॉशिंगटन। अमेरिका ने पाकिस्तान के उस फैसले की आलोचना की है जिसमें अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के मुख्य दोषी की मौत की सजा कैद में बदल दी गई थी। उसने इस फैसले को 'अपमानजनक' बताया।
9
10
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस की दूसरी जांच में संक्रमित नहीं पाए गए और वह स्वस्थ हैं तथा उनमें इस जानलेवा बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं। राष्ट्रपति की जांच ऐसी तकनीक से की गई जिसने 15 मिनट में ही नतीजे दे दिए। ...
10
11
पेरिस। दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले 10 लाख से अधिक हो गए हैं जबकि 51 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। एएफपी द्वारा गुरुवार रात जारी आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आई है।
11
12
वुहान। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद की जिंदगी स्मार्टफोन के एक ग्रीन सिम्बल (संकेत) से चलने लगी है। हरा संकेत एक ऐसा स्वास्थ्य कोड है, जो बताता है कि यह व्यक्ति संक्रमण के लक्षण से मुक्त है। यह संकेत किसी सबवे में जाने, किसी होटल में ...
12
13
सियोल। उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया कि उनका देश कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी तरह मुक्त है। उत्तर कोरिया ने यह दावा ऐसे समय में किया है, जब दुनियाभर में संक्रमण के मामले करीब 10 लाख पहुंच गए हैं।
13
14
वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने खतरनाक कोरोना वायरस (Corona virus) को पूरी तरह से हराने के लिए उसके खिलाफ हर मोर्चे पर युद्ध छेड़ रखा है। अमेरिका में अब तक इस वायरस से 5 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और यहां ...
14
15
न्यूयॉर्क। अमेरिका में कोरोना वायरस से 6 सप्ताह के शिशु की मौत हो गई है। इस जानलेवा संक्रामक रोग के कारण जान गंवाने वाले लोगों में उसकी उम्र सबसे कम थी। कनेक्टिकट राज्य के गवर्नर ने यह जानकारी दी।
15
16
लंदन। संयुक्त राष्ट्र का जलवायु परिवर्तन पर होने वाला सम्मेलन सीओपी26 कोरोना वायरस (Corona virus) के प्रकोप को देखते हुए स्थगित कर दिया गया है। ब्रिटेन की सरकार ने यह जानकारी दी। सीओपी26 नवंबर में स्कॉटलैंड के शहर ग्लासगो में होने वाला था।
16
17
सिडनी। रूपर्ट मर्डोक के ऑस्ट्रेलियाई मीडिया समूह 'न्यूज कॉर्प' ने बुधवार को कहा कि वह करीब 60 क्षेत्रीय समाचार पत्रों की छपाई बंद कर रहा है, क्योंकि पहले से ही कठिन दौर से चल रहे समाचार पत्रों को कोविड-19 की वजह से हुई विज्ञापन की कमी ने बड़ा झटका ...
17
18
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण को द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती करार देते हुए इसके कारण होने वाली आर्थिक मंदी को लेकर आगाह किया है।
18
19
वॉशिंगटन। अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से 2 लाख लोगों की मौत हो सकती है। व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया समन्वयक डेबोराह बीरक्स ने मंगलवार को कहा कि हमारे यहां कोरोना से मरने वालों की वास्तविक 1 से 2 लाख हो सकती है और हमें लगता है कि यह एक ...
19