1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. War in Ukraine's skies in the second day
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2022 (10:51 IST)

Russia-Ukraine Conflict: दूसरे दिन भी यूक्रेन के आसमान में जंग, धमाकों से दहला कीव

कीव। यूक्रेन पर रूस के हमले के एक दिन बाद शुक्रवार को राजधानी कीव में धमाकों की कई आवाजें सुनी गईं। रूसी सैनिकों ने दूसरे दिन भी हमले जारी रखे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा था कि रूस के हमले में अभी तक 137 नागरिक और सैन्यकर्मी मारे गए हैं।

 
शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमलों के बाद रूसी सैन्य इकाइयां यूक्रेन के सबसे बड़े शहर कीव की ओर आगे बढ़ीं। अमेरिकी अधिकारियों को संदेह है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन की सरकार को बेदखल करके अपना शासन स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।
 
यूक्रेन के खिलाफ बड़े सैन्य अभियान की घोषणा करते हुए पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा एवं प्रतिबंधों को नजरंदाज किया और अन्य देशों को चेतावनी दी कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने कभी नहीं देखे होंगे।
 
इस बीच राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि ओडेसा क्षेत्र के जमीनई द्वीप के सभी सीमारक्षक गुरुवार को मारे गए। यूक्रेन की सीमा सुरक्षा सेवा ने तड़के बताया कि रूस ने द्वीप को अपने कब्जे में ले लिया है। जेलेंस्की ने बताया कि रूस के हमले में अभी तक 137 नागरिक और सैन्यकर्मी मारे गए हैं। हमले में सैकड़ों लोग घायल भी हुए हैं।
 
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अगर पुतिन उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) देशों में घुसेंगे तो अमेरिका हस्तक्षेप करेगा। बाइडन ने जोर देकर कहा कि अगर उनके रूसी समकक्ष को अभी नहीं रोका गया तो उनका हौसला बढ़ेगा। बाइडन ने कहा कि अगर वे (पुतिन) नाटो देशों में दाखिल हुए तो हम हस्तक्षेप करेंगे। मुझे केवल एक बात पर यकीन है कि अगर हमने उन्हें अभी नहीं रोका तो उनका हौसला बढ़ेगा। अगर हमने उनके खिलाफ अभी कड़े प्रतिबंध नहीं लगाए तो उनका हौसला बढ़ेगा।(भाषा)
ये भी पढ़ें
रूस यूक्रेन संघर्ष के बाद संभला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 2 प्रतिशत की तेजी