गुरुवार, 9 फ़रवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. समाचार
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Thailand football team trapped in cave
Written By
Last Updated: बुधवार, 27 जून 2018 (12:11 IST)

तीन दिन से गुफा में फंसी फुटबॉल टीम, भारी बारिश से मुश्किल में पड़ी जान

मे साई। उत्तरी थाइलैंड में कई मीटर लंबी गुफा में फंसी बच्चों की एक फुटबॉल टीम और उनके कोच का बचाने का अभियान भारी बारिश के कारण बुरी तरह प्रभावित हुआ। पूरी टीम अपने कोच के साथ कई दिनों से गुफा में फंसी हुई है।
 
कोच के साथ 11 से 16 वर्ष आयु वर्ग की यह टीम शनिवार को गुफा में गई थी। माना जा रहा है कि भारी बारिश के कारण गुफा के मुख्य द्वार में पानी भर जाने से वे लोग अंदर फंस गए। उसके बाद लगातार हो रही बारिश के कारण वे लोग गुफा में अंदर की तरफ चले गए हैं।
 
सैकड़ों बचावकर्मियों ने म्यामांर और लाओस की सीमा से लगी इस गुफा के पास पूरी रात पानी के पंप लगाने का काम किया, ताकि गुफा में जमा पानी को बाहर खींचा जा सके।
 
बचाव कार्य के प्रांतीय अधिकारी ने बताया कि पानी का बढ़ता स्तर बचाव कार्य में सबसे बड़ा अवरोधक है। साथ ही मंगलवार रात भारी बारिश हुई है।
 
उन्होंने बताया कि करीब 1000 लोग इस बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। इनमें हवाई टीम और गोताखोर भी शामिल हैं।
 
बच्चों की तलाश में नेवी सील गोताखोर उत्तरी चिंयांग राई प्रांत में स्थित गुफा में ऑक्सीजन टैंक तथा खाद्य पदार्थ ले कर कल सुबह अंदर गए थे। नेवी सील ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा था, 'हमारी टीम सुबह गुफा के अंदर गई है और वह गुफा के अंत तक जाएगी।'
 
नेवी सील का कहना है कि भारी बारिश के कारण रात भर में गुफा में पानी का स्तर करीब 15 सेंटीमीटर बढ़ गया है और उसमें काफी अंदर तक पानी भर गया है। गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुसार आज पूरे दिन बारिश होने की आशंका है। (भाषा) 
ये भी पढ़ें
मोदी बोले, कोई नहीं जानता कि कल क्या होने वाला है