इस देश में सफाईकर्मियों को मिल रही 8 लाख रुपए तक सैलरी, फिर भी नहीं मिल रहे काम करने वाले लोग

Last Updated: शनिवार, 23 जुलाई 2022 (16:20 IST)
हमें फॉलो करें
सिडनी। भारत सहित दुनिया के कई देशों में लोग सफाईकर्मियों के काम को छोटा मानते हैं। इसकी एक वजह उनकी कम सैलरी हो सकती है। इस कारण इनकी महत्ता को भी समाज में समझा नहीं जाता। इसी बीच दुनिया का एक ऐसा देश भी है, जहां सफाईकर्मी का काम करने वालों को तनख्वाह के रूप में लाखों रुपए ऑफर किए जा रहे हैं। हाल ही में जारी हुई रिपोर्ट की मानें तो इस देश में स्वीपर की जॉब के लिए 8 लाख रुपए प्रतिमाह तक दिए जा रहे हैं।


हफ्ते में 2 छुट्टियां भी दी जाएंगी:
ये हाल ऑस्ट्रेलिया के हैं, जहां सफाईकर्मियों की भारी कमी देखने की मिल रही है। टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की कई निजी व सरकारी कंपनियों में सफाईकर्मियों की भारी किल्लत को देखते हुए उन्हें अतिरिक्त सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। हाल ये है कि कंपनियां सफाईकर्मी की जॉब के लिए 8 लाख रुपए प्रतिमाह सैलरी के साथ-साथ हफ्ते में दो छुट्टियां भी दे रही हैं।

इंटरव्यू के बाद मिलेगा 70 लाख तक का पैकेज:
खबरों की मानें तो ऑस्ट्रेलिया के सिडनी की सफाई कंपनी ने सफाईकर्मियों के लिए आश्चर्यचकित करने वाले पैकेज का ऐलान किया है। इसमें पहले व्यक्ति का इंटरव्यू लिया जाएगा, जिसके बाद उसकी योग्यता के आधार पर उसे 70 लाख तक का वार्षिक पैकेज दिया जाएगा। खास बात ये है कि अन्य कर्मचारियों की तरह सफाईकर्मियों को भी हफ्ते में महज 5 ही दिन 8-8 घंटे काम करना होगा।

ओवरटाइम के लिए 3,600 प्रतिघंटे के हिसाब से वेतन :
Absolute Domestics के प्रबंध निदेशक जो विस ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया में इन दिनों सफाईकर्मी नहीं मिल रहे हैं। इस वजह से हम ये ऑफर लॉन्च कर रहे हैं। इसके अलावा अगर कोई कर्मचारी ओवरटाइम करता है, तो उसे 3,600 रुपए प्रतिघंटे के हिसाब से पैसे दिए जाएंगे। इसके लिए कंपनी ने होर्डिंग भी जारी किए हैं। इतना सब करने के बाद भी कंपनी को काम करने वाले लोग नहीं मिल पा रहे हैं।




और भी पढ़ें :