पाकिस्तान: चुनाव होर्डिंग पर छापी सिद्धू मूसेवाला की फोटो, जानिए क्या है पूरा मामला

पुनः संशोधित शनिवार, 2 जुलाई 2022 (12:46 IST)
हमें फॉलो करें
लाहौर। पाकिस्तान उपचुनाव प्रचार में इस्तेमाल हो रहा एक होर्डिंग सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हो रहा है। इस होर्डिंग में दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला और उनके गीत '295' के चित्र लगाए गए हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रहने वाले लोगों को लुभाने के लिए मूसेवाला की लोकप्रियता का इस्तेमाल किया जा रहा है।


सिद्धू मूसेवाला के गाने दुनियाभर के कई देशों में पसंद किए जाते हैं। इसके अलावा एक युवा नेता के रूप में भी उन्होंने खूब सुर्खियां बटोरी थी। यही वजह है कि पंजाब के मुल्तान क्षेत्र की सीट पर प्रचार के लिए उनकी तस्वीर का इस्तेमाल किया जा रहा है। ये होर्डिंग पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के प्रत्याशी जायन कुरैशी के चुनाव प्रचार का बताया जा रहा है।

बता दें कि ख्यात पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को पंजाब के मनसा जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के बेटे जायन कुरैशी के चुनाव प्रचार में सिद्धू मूसेवाला की तस्वीर के साथ उनके गाने '295' के चित्रों का भी उपयोग किया है।

भारत में इस गाने को रिलीज के कुछ दिनों बाद ही बैन कर दिया गया था। भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 153-A का उल्लंघन करते हुए इस गाने पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया गया था। बता दें कि पाकिस्तान में 17 जुलाई को उपचुनाव होने वाले हैं।


बीबीसी के अनुसार, जब कुरैशी से मूसेवाला की तस्वीर के इस्तेमाल के संबंध में पुछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे पता नहीं है कि ये कार्य किसने किया है लेकिन मैं होर्डिंग पर मूसेवाला की तस्वीर छापने वाले को धन्यवाद देता हूं। इसी वजह से ये पोस्टर दुनियाभर में वायरल हो रहा है। हम लगातार यह पता करने का प्रयास कर रहे हैं की ये ऐसा होर्डिंग किसने बनाया। बता दें कि पाकिस्तान में भी लोग सिद्धू मूसेवाला को बहुत पसंद करते हैं।





और भी पढ़ें :