शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Queen Elizabeth II's 8 Grandchildren Will Be Present in Lying in State
Written By
पुनः संशोधित शुक्रवार, 16 सितम्बर 2022 (22:28 IST)

महारानी एलिजाबेथ के 8 पोते-पोतियां 'लाइंग इन स्टेट' में रहेंगे मौजूद

लंदन। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 8 पोते-पोतियां यहां वेस्टमिंस्टर हॉल में उनके ताबूत के पास मौजूद रहेंगे। ताबूत की लाइंग-इन-स्टेट परंपरा के दौरान उपस्थित ये सभी दिवंगत महारानी के प्रति सम्मान व्यक्त करेंगे। लाइंग-इन-स्टेट परंपरा के तहत किसी राष्ट्राध्यक्ष या राष्ट्र प्रमुख के निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर को राजकीय इमारत में रखा जाता है।

केन्सिंग्टन पैलेस ने यह जानकारी दी। प्रिंस ऑफ वेल्स विलियम, उनके छोटे भाई एवं ड्यूक ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी अपने भाई के साथ अपने पिता महाराजा के अनुरोध पर पूर्ण सैन्य वर्दी में होंगे।

शाही परिवार के एक गैर-कार्यरत सदस्य के रूप में ब्रिटिश सेना के पूर्व सैनिक हैरी इस सप्ताह की शुरुआत में दिवंगत महारानी के शाही जुलूस के लिए अपनी सैन्य पोशाक में नहीं थे। अन्य पोते-पोतियां कोट और गहरे रंग की औपचारिक पोशाक में होंगे।

पैलेस के अनुसार प्रिंस विलियम ताबूत के सिरहाने और प्रिंस हैरी महारानी के पैरों की तरफ खड़े होंगे। इस मौके पर विलियम के साथ चचेरे भाई-बहन जारा टिंडल और पीटर फिलिप्स मौजूद रहेंगे। प्रिंस एडवर्ड के बच्चे लेडी लुईस और विस्काउंट सेवर्न, ताबूत के बीच के हिस्से के निकट खड़े होंगे।

इससे पहले महाराजा चार्ल्स तृतीय अपने तीन भाई-बहनों- द प्रिंसेस रॉयल ऐनी, द ड्यूक ऑफ यॉर्क एंड्रयू और अर्ल ऑफ वेसेक्स एडवर्ड के साथ शुक्रवार शाम को लाइंग-इन-स्टेट में महारानी के ताबूत के पास मौजूद रहेंगे।लाइंग-इन-स्टेट परंपरा के तहत किसी राष्ट्राध्यक्ष या राष्ट्र प्रमुख के निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर को राजकीय इमारत में रखा जाता है।(भाषा) 
ये भी पढ़ें
उज्जैन के निकट पोहा कारखाने में आग, 3 महिलाओं की मौत