पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से की मुलाकात, कही बड़ी बात..

Last Updated: शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (08:22 IST)
वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति से मुलाकात की और भारत व अमेरिका को प्राकृतिक साझेदार करार दिया। मोदी ने हैरिस से कहा कि आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित भी किया।
मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक सच्चे दोस्त की तरह आपने भारत की मदद की। मोदी ने कहा कि कोविड के दौरान अमेरिका ने जो चिंता जताई, मदद की, उसके लिए आभार। उन्होंने
विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे।

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की।
दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है। इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी। हैरिस ने भारत को अमेरिका का 'बेहद अहम भागीदार' करार दिया। साथ ही नई दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है।

देश में महामारी की दूसरी लहर आने के बाद इस साल अप्रैल में भारत ने कोविड टीकों के निर्यात को रोक दिया था। सोमवार को, भारत ने कहा कि वह 'वैक्सीन मैत्री' कार्यक्रम के तहत और कोवैक्स वैश्विक अभियान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए 2021 की चौथी तिमाही में जरूरत से अतिरिक्त टीकों का निर्यात फिर से शुरू करेगा।



और भी पढ़ें :