पाकिस्तान ने भारतीय पनडुब्बी रोकने का किया दावा, नौसेना ने जारी किया वीडियो

पुनः संशोधित मंगलवार, 19 अक्टूबर 2021 (19:00 IST)
जम्मू-कश्मीर में आतंकी बेगुनाओं की हत्या कर रहे हैं। इसी बीच पाकिस्तान ने भारतीय पनडुब्बी रोकने का दावा किया है।

पाकिस्तान का दावा है कि यह पनडुब्बी उसके जलक्षेत्र में घुसने की कोशिश कर रही थी। पाकिस्तान की नौसेना ने इसका वीडियो भी जारी किया है। पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को दावा किया कि उसने पिछले सप्ताह की एक पनडुब्बी को पाकिस्तानी जलक्षेत्र में घुसने से रोक दिया।

इसने एक बयान में कहा कि घटना 16 अक्टूबर को हुई, जब पाकिस्तानी नौसेना के एक गश्ती विमान ने भारतीय पनडुब्बी की मौजूदगी का पता लगाया। बयान में कहा गया कि नौसेना ने ‘‘16 अक्टूबर को भारतीय पनडुब्बी का पता लगाया और उसे पाकिस्तानी जलक्षेत्र में घुसने से रोक दिया गया।’’
पाकिस्तान की सेना ने कहा कि मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए पाकिस्तानी नौसेना देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा करने के लिए कड़ी निगरानी रख रही है। बयान में कहा गया कि यह इस तरह की तीसरी घटना है, जब भारतीय पनडुब्बी का समय से पहले ही पता लगा लिया गया और उसे रोक दिया गया। सेना ने कथित घटना की एक छोटी वीडियो फुटेज भी जारी की।

बयान में दावा किया गया है कि इस तरह की एक घटना पिछली बार मार्च 2019 में हुई थी, जब पाकिस्तानी नौसेना ने एक भारतीय पनडुब्बी का पता लगाकर उसे देश के जलक्षेत्र में घुसने से रोक दिया था।

इसमें दावा किया गया कि भारतीय पनडुब्बी द्वारा इस तरह का एक और प्रयास नवंबर 2016 में किया गया था, जिसका पता लगाकर उसे पाकिस्तान के जलक्षेत्र से बाहर कर दिया गया था।

(symbolic photo)



और भी पढ़ें :