शुक्रवार, 24 मार्च 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Nude Man gets relief from court, has been roaming the streets naked since 2020
Written By
पुनः संशोधित शनिवार, 4 फ़रवरी 2023 (13:48 IST)

Nude Man को अदालत से राहत, 2020 से सड़कों पर घूम रहा है नंगा

मैड्रिड। स्पेन की हाईकोर्ट ने अलेजेंड्रो कोलोमर (Alejandro Colomar) नामक न्यूड मैन (Nude Man) के पक्ष में फैसला सुनाया है, जिस पर वेलेंसिया के अल्दाइया कस्बे की सड़कों पर नग्न होकर घूमने का आरोप है। जब वह नग्न होकर कस्बे में घूम रहा था तो पुलिस ने पकड़कर उस पर जुर्माना लगा दिया। हालांकि पुलिस को निचली अदालत में भी मुंह की खानी पड़ी थी। 
 
अब हाईकोर्ट ने भी 29 वर्षीय अलजेंद्रो को राहत दे दी है। कोलोमर जब कोर्ट पहुंचा तो वह सिर्फ बूट पहने हुए था। बाकी कोई कपड़े उसने नहीं पहन रखे थे। उसने कोर्ट में दलील दी कि उस पर लगाया गया जुर्माना वैचारिक स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन है।
 
कोलोमर के मुताबिक, उसने 2020 में सार्वजनिक रूप से निर्वस्त्र रहना शुरू किया था। न्यूड होकर घूमने पर उसे लोगों का काफी समर्थन मिला था। हालांकि एक बार उसे धमकी भी दी गई। अलजेंद्रो टूरिस्ट प्लेस, फिल्म, कैफे, स्विमिंग पुल, गेम पार्लर जैसी तमाम उन जगहों में जाना चाहता है, जहां पर लोग मनोरंजन के लिए जाते हैं। हालांकि अलजेंड्रो को निचली अदालत ने ही राहत दे दी थी, लेकिन उस फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। हाईकोर्ट ने भी स्पेन के इस न्यूड मैन को राहत दे दी। 
 
क्या कहता है स्पेन का कानून : स्पेन में सार्वजनिक नग्नता (Public Nudity) 1988 से कानूनन है। अर्थात कोई भी व्यक्ति वहां निर्वस्त्र होकर घूम सकता है। वहीं, वलाडोलिड और बार्सिलोना जैसे कुछ क्षेत्रों ने न्यूडिटी के लिए स्वयं के कानून भी बनाए हैं। इस मामले में कोर्ट ने कहा कि अल्दिया में नग्नता को प्रतिबंधित करने वाला कोई कानून नहीं है। ऐसे में अलजेंद्रो को दोषी नहीं ठहराया जा सकता है। हालांकि कोर्ट ने यह स्वीकार किया कि पब्लिक न्यूडिटी को लेकर स्पेनिश कानून में कमी है। 
Edited by: Vrijendra Singh Jhala
ये भी पढ़ें
क्या है सिंधु जल समझौता और क्यों मचा है इस पर बवाल?