New York Governor Resigns: यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्रयू क्यूमो ने दिया इस्तीफा

Last Updated: बुधवार, 11 अगस्त 2021 (08:35 IST)
हमें फॉलो करें
प्रमुख बिंदु
  • को लेकर न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्रयू क्यूमो का इस्तीफा
  • कई महिलाओं ने लगाया था आरोप
  • लेफ्टिनेंट गवर्नर कैथी होशुल को प्रभार सौंपा
न्यूयॉर्क। न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्रयू क्यूमो ने यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पिछले सप्ताह स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने लगाया था कि उन्होंने राज्य की पूर्व एवं मौजूदा कर्मचारियों समेत कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया था। डेमोक्रेट नेता क्यूमो (63) ने एक टीवी संदेश में कहा कि 14 दिन में उनका इस्तीफा प्रभावी हो जाएगा। उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट गवर्नर कैथी होशुल को प्रभार सौंपे जाने की प्रक्रिया सुगम होगी।

न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा नियुक्त स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने क्यूमो पर लगे यौन उत्पीड़न के विभिन्न आरोपों के बारे में पिछले सप्ताह अपनी रिपोर्ट जारी की थी और लगभग 5 महीने की जांच के बाद जांचकर्ताओं ने कहा था कि क्यूमो ने राज्य की पूर्व एवं मौजूदा कर्मचारियों समेत कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया था जिसमें अनुचित तरीके से छूना, चूमना, गले मिलना और टिप्पणियां करना शामिल है। न्यूयॉर्क की लेफ्टिनेंट गवर्नर कैथी होशुल 14 दिनों बाद गवर्नर का कार्यभार संभालेंगी। होशुल (62) न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर होंगी।


व्हाइट हाउस ने क्यूमो के इस्तीफे पर कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन पहले ही इसके लिए बोल चुके थे। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह ही अपना दृष्टिकोण और रुख जाहिर कर दिया था। हमारा मानना है कि यह कहानी उन साहसी महिलाओं की है जिन्होंने आगे आकर अपने अनुभवों को बयां किया। आज जांच का जो निष्कर्ष आया है, राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह ही उसके लिए अपना रुख स्पष्ट कर दिया था।(भाषा)



और भी पढ़ें :