Monkeypox को WHO ने घोषित किया वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल, जानिए क्या हैं इसके मायने...

पुनः संशोधित सोमवार, 25 जुलाई 2022 (14:59 IST)
हमें फॉलो करें
नॉर्विच (यूके)। (WHO) ने मौजूदा मंकीपॉक्स (Monkeypox) महामारी को एक घोषित किया है।यह पहली बार है जब के महानिदेशक ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के लिए अपने सलाहकारों को किनारे कर दिया। विशेषज्ञ हाल ही में इस बात पर बहस कर रहे हैं कि क्या मंकीपॉक्स अब एक यौन संचारित रोग है, क्योंकि किसी भी अंतरंग संपर्क से फैल सकता है।
स्वतंत्र सलाहकारों की समिति, जिसकी गुरुवार 21 जुलाई 2022 को हुई थी, इस निर्णय पर एकमत नहीं थे कि क्या बढ़ते मंकीपॉक्स के प्रकोप को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (पीएचईआईसी) कहा जाए- जो उच्चतम स्तर का अलर्ट है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख, डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने गतिरोध को तोड़ा और प्रकोप को पीएचईआईसी घोषित किया। यह पहली बार है जब डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करने के लिए अपने सलाहकारों को किनारे कर दिया।

1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (तब ज़ायर) में एक बच्चे में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। तब सेप्रकोप आमतौर पर कम और पता लगाने योग्य रहा है, लेकिन हाल ही में एक व्यक्ति एक ऐसे देश से लौटा है जहां वायरस स्थानिक है- वह है, पश्चिम और मध्य अफ्रीका के देश। लेकिन वर्तमान प्रकोप अफ्रीका के बाहर किसी भी पिछले प्रकोप के विपरीत है जिसमें संक्रमण का निरंतर व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण होता है।

22 जुलाई तक, 68 देशों में 16,593 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जहां इससे पहले कभी मंकीपॉक्स होने की जानकारी नहीं थी। सबसे ज्यादा संक्रमण यूरोप से सामने आए हैं। अधिकांश संक्रमण ऐसे पुरुषों में हुए हैं जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, विशेष रूप से ऐसे पुरुष जो कई लोगों के साथ यौन संबंध रखते हैं।

डब्ल्यूएचओ को प्रस्तुत किए गए मॉडल बताते हैं कि बीमारी से संक्रमित एक व्यक्ति से संक्रमित होने वाले लोगों की औसत संख्या (तथाकथित आर नॉट- कोविड महामारी के शुरुआती दिनों से याद है?) पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में 1.4 और 1.8 के बीच है, लेकिन अन्य आबादी में 1.0 से कम।

इसलिए यद्यपि कभी-कभी संक्रमण पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों के अलावा अन्य आबादी में फैल सकता है, फिर भी महत्वपूर्ण प्रसार की संभावना नहीं है। यूरोप में हाल के हफ्तों में हर हफ्ते नए मंकीपॉक्स के मामलों में वृद्धि की दर धीमी रही है। अधिकांश संक्रमण अभी भी उन पुरुषों में हो रहे हैं जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं।

यूके में 97% मरीज वही पुरुष हैं, जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि हाल के हफ्तों में महामारी में वृद्धि दर शून्य हो गई है या नकारात्मक भी हो गई है। विशेषज्ञ हाल ही में इस बात पर बहस कर रहे हैं कि क्या मंकीपॉक्स अब एक यौन संचारित रोग है।

भले ही मंकीपॉक्स निस्संदेह सेक्स के दौरान फैलता है, इसे एसटीडी के रूप में लेबल करना ठीक नहीं होगा, क्योंकि संक्रमण किसी भी अंतरंग संपर्क से फैल सकता है।(द कन्वरसेशन)



और भी पढ़ें :