नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सीनेट की सीट से देंगी इस्तीफा

Last Updated: सोमवार, 18 जनवरी 2021 (12:48 IST)
विलमिंगटन (डेलावेयर, अमेरिका)। अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति सोमवार को की से इस्तीफा देंगी। इसके 2 दिन बाद ही देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन और हैरिस अपने-अपने पद की शपथ ग्रहण करेंगे।
कैलीफोर्निया से सांसद हैरिस के सहयोगियों ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि गवर्नर गेविन न्यूसम उनके फैसले से अवगत हैं। इसके साथ ही अब डेमोक्रेट नेता एलेक्स पैडिला सीनेट में हैरिस की जगह लेंगे। कैलीफोर्निया के सांसद के तौर पर हैरिस का 2 साल का कार्यकाल शेष था। पैडिला इन 2 साल तक यह कार्यभार संभालेंगे।
पैडिला कैलीफोर्निया के पहले लातिन अमेरिकी सीनेटर होंगे, जहां 40 प्रतिशत आबादी लातिन अमेरिकी है। न्यूसम ने दिसंबर में पैडिला को नामित करने की घोषणा की थी। हैरिस सदन में विदाई भाषण नहीं देंगी, क्योंकि सीनेट मंगलवार तक स्थगित रहेगी।
कैपिटल बिल्डिंग (संसद भवन) में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने 2 सप्ताह पहले उस वक्त हिंसक प्रदर्शन किया था, जब संसद में बिडेन की जीत की पुष्टि के लिए मतों की गणना हो रही थी। हैरिस ने रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में कहा कि यह झकझोर देने वाला था। हैरिस अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। वे ऐसी पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की भी महिला होंगी, जो उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी गई हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :