शुक्रवार, 1 मार्च 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. imran khan supporters independent heavy in Pakistan election, PML N largest party
Last Updated : रविवार, 11 फ़रवरी 2024 (15:50 IST)

पाकिस्तान चुनाव में इमरान समर्थक निर्दलीयों का दबदबा, PML-N सबसे बड़ी पार्टी

पाकिस्तान चुनाव में इमरान समर्थक निर्दलीयों का दबदबा, PML-N सबसे बड़ी पार्टी - imran khan supporters independent heavy in Pakistan election, PML N largest party
Pakistan election news : पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने रविवार को आम चुनाव के अंतिम परिणाम घोषित किए। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीट पर जीत दर्ज की है। नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) 75 सीट जीतकर तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी।
 
बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को 54 सीट मिलीं, जबकि विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) को 17 सीट मिलीं हैं। बाकी 12 सीटों पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की।
 
पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) ने लड़ी गईं 265 सीट में से 264 सीट के नतीजे घोषित कर दिए हैं। चुनाव नतीजों की घोषणा में असामान्य देरी के कारण कई दलों ने देश भर में हंगामा और विरोध-प्रदर्शन किया।
 
पंजाब प्रांत के खुशाब में एनए-88 सीट का परिणाम ईसीपी ने धोखाधड़ी की शिकायतों के कारण रोक दिया था और पीड़ितों की शिकायतों के निवारण के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था।
 
निर्दलीय उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में 101 सीट हासिल कीं हैं। इनमें से अधिकांश खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित थे। (भाषा)
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
बंगाल राज्यसभा चुनाव में सागरिका घोष और सुष्मिता देव TMC उम्मीदवार