G7 summit : कश्मीर पर पाकिस्तान को डोनाल्ड ट्रंप ने दिया बड़ा झटका

Last Updated: सोमवार, 26 अगस्त 2019 (16:49 IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात में ट्रंप ने की उम्मीदों के विपरीत को तगड़ा झटका दे दिया। उन्होंने कश्मीर मुद्दे पर यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि यह दोनों देशों का आपसी मामला है और दोनों ही इसे मिलकर सुलझा लेंगे।
इस मुलाकात के दौरान ट्रंप और मोदी बड़ी गर्मजोशी के साथ मिले और काफी देर तक हाथ मिलाते रहे। कश्मीर मुद्दे पर जब नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आप इसे मुद्दे पर कष्ट न करें, तो ट्रंप ने सिर्फ इतना ही कहा कि ओके।

दरअसल, मोदी ने कहा था कि कश्मीर का मामला द्विपक्षीय है और किसी और को कष्ट करने की जरूरत नहीं है। जी-7 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात हुई।
ट्रंप ने कहा कि कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से मेरी बात हुई है और दोनों ही इस मुद्दे को मिल बैठकर सुलझा लेंगे।

दूसरी ओर मोदी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को मिलकर गरीबी के खिलाफ लड़ाई लड़नी चाहिए। मोदी ने कहा कि पाक में चुनाव के बाद पाक पीएम को मैंने फोन कर कहा था कि पाक को बीमारी, गरीबी, अशिक्षा के खिलाफ लड़ना है।

‘दोस्तों’ की बीच शानदार मुलाकात : पेरिस में हुई इस ऐतिहासिक मुलाकात में पीएम मोदी और अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक अच्छे दोस्त की तरह दिखाई दिए। बातचीत के दौरान दोनों दोस्तों ने एक दूसरे से कई बार हाथ मिलाया और हंसते हुए दिखाई दिए। गौरतलब है कि पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप इससे पहले की मुलाकातों में काफी सहज नजर आए।

 

और भी पढ़ें :