1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Demolition in Sri Bhagavad Gita Park in Canada
Written By
Last Updated: सोमवार, 3 अक्टूबर 2022 (09:40 IST)

कनाडा में श्रीभगवद गीता पार्क में तोड़फोड़, उच्चायोग ने की कार्रवाई की मांग

कनाडा के ब्रैम्पटन में बनाए गए श्रीभगवद गीता पार्क में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। घटना के बाद भारत ने इसकी निंदा की है और कार्रवाई की मांग की है। यह पार्क पहले ट्रॉयर्स के नाम से जाना जाता था। लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर श्रीभगवद गीता पार्क किया गया था।

बता दें कि यह घटना तब सामने आई हैं जब भारत ने कनाडा में रह रहे अपने नागरिकों को सुरक्षा के लिए हाल ही में एक एडवाइजरी जारी की है। ऐसे में पार्क में की गई तोड़फोड़ से एक बार फिर से वहां भारतीयों की सुरक्षा को लेकर सवाल उठ गया है।

घटना के बाद कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट कर कहा, 'भारत ब्रैम्पटन में श्रीभगवद गीता पार्क में हुए घृणा अपराध की निंदा करता है। उन्होंने कहा, हम अधिकारियों और पुलिस से मामले की जांच करने और अपराधियों पर त्वरित कार्रवाई करने की अपील करते हैं।' ब्रैम्पटन के मेयर पैट्रिक ब्राउन ने रविवार को पार्क में तोड़फोड़ की घटना की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि कनाडा इस तरह के हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगा।

ब्राउन ने कहा, 'हम जानते हैं कि हाल ही में अनावरण किए गए श्री भगवद गीता पार्क साइन बोर्ड को नुकसान पहुंचाया गया है। हम इस तरह की हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। हमने आगे की जांच के लिए पुलिस से संपर्क किया है। भारत ने कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए एडवाइजरी जारी की थी। इस बीच हुई यह घटना शर्मनाक बताई जा रही है।

उधर विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा है कि पिछले दिनों की तुलना में कनाडा में हेट क्राइम, सांप्रदायिक हिंसा और भारत विरोधी गतिविधियों में इजाफा हुआ है। ऐसे में भारतीय को चाहिए कि वे कनाडा की यात्रा के दौरान सावधान रहे। हर उस गतिविधि पर ध्यान रखे जो भारतीयों के खिलाफ हो रही है।
ये भी पढ़ें
यूपी में दुर्गा पूजन पंडाल में भीषण आग, 5 की मौत, 50 से ज्यादा लोग झुलसे