सीटीबीटी पर भारत-पाक से क्या बोला अमेरिका...

वॉशिंगटन| पुनः संशोधित बुधवार, 24 अगस्त 2016 (12:13 IST)
हमें फॉलो करें
वॉशिंगटन। और को बातचीत के लिए प्रोत्साहित करते हुए और सामरिक स्थिरता के लिए संयम बरतने की अपील करते हुए अमेरिका ने दोनों देशों से व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि :सीटीबीटी: पर हस्ताक्षर करने और उसकी अभिपुष्टि करने के लिए कहा है।
 
विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने परमाणु हथियारों के परमाणु परीक्षण न करने के लिए द्विपक्षीय समझौते की खातिर पाकिस्तान द्वारा भारत को दिए गए हालिया प्रस्ताव का स्वागत किया।
 
उन्होंने कहा कि हम भारत और पाकिस्तान के बीच इस उच्च स्तरीय वार्ता का स्वागत करते हैं, दोनों देशों को बातचीत करने के लिए और संयंम बरतने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि सामरिक स्थिरता में सुधार हो सके। मेरे विचार से यह ऐसा प्रस्ताव है जिस पर विचार का फैसला हमें भारत पर छोड़ना होगा।
 
टोनर ने कहा कि हमारे विचार से दोनों देशों के लिए, परमाणु विस्फोटक परीक्षण पर कानूनी रूप से बाध्यकारी प्रतिबद्धता लागू करने का सर्वाधिक व्यावहारिक रास्ता सीटीबीटी पर हस्ताक्षर करना और इसकी अभिपुष्टि करना होगा।
 
पाकिस्तान ने 12 अगस्त को कहा था कि वह परमाणु हथियारों का परीक्षण न करने पर आधारित द्विपक्षीय स्थगन पर भारत के साथ समझौता करने को तैयार है। (भाषा) 



और भी पढ़ें :