चीन के ये 3 खतरनाक रास्ते दुनिया में हैं सबसे डरावनें

huashan cliffside path
पुनः संशोधित मंगलवार, 23 फ़रवरी 2021 (17:14 IST)
photo source Social media
भारत में भी कई ऐसे खतरनाक रास्ते हैं जिन पर से गुजरना मतलब मौत को मात देकर लौटा आना है। ऐसे खतरनाक रास्ते हैं कि जहां हर वक्त मौत का साया मंडराता रहता है। वाहन चालक का ध्यान जरा भी चूका तो समझो निश्चित ही चालक सहित सभी सवारी मौत के मुंह में चली जाएगी। हालांकि कुछ रास्ते से ऐसे हैं जहां से सिर्फ बाइक ही गुजरती है लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं के ऐसे तीन रास्ते जहां से एक बार में एक ही आदमी गुजर सकता है और 99 प्रतिशत उसके मरने के चांस होते हैं। यही कारण है कि इन खतरनाक और डरावने रास्तों पर चलना तो दूर देखने मात्र से ही लोगों की रूह कांप जाती है।

1. हुशान क्लिफसाइड रोड़ : इसे रोड़ कहना उचित नहीं होगा यह पगडंडी है जो हुशान की उत्तरी चोटी पर लगभग 1614 मीटर की ऊंचाई पर बनी है। इसे 'हुआ शान यु' कहते हैं। हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ऑरडॉस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में शानक्सी प्रांत के क्विनलिंग माउंटेंन्स के पूर्वी छोर पर स्थित है। यहां दो पैदल मार्ग है। यहां बहुत से पर्यटक आते हैं। सरकार ने यहां सुरक्षा के इंतजाम किए हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद यहां हर साल कम से कम 10 लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं।
2. युएयांग का नया रास्ता : चीन के हुनान प्रांत के युएयांग में चीन की स्पाइडरमैन की अमेजिंग आर्मी ने अपनी जिंदगी को दांव पर लगाकर 300 मीटर की ऊंचाई पर ये रास्ता बनाया है।

3. क्लिफ पाथ, चीन : पश्चिमी चीन के गुलुकान गांव के बच्चे एक स्कूल में पढ़ने के लिए इस खतरनाक रास्ते से होकर गुजरते हैं। यह 5000 फीट लंबा रास्ता चट्टान पर बना है, जिसे 'क्लिफ पाथ' के नाम से जाना जाता है।



और भी पढ़ें :