0

Panchamrit Recipe : घर पर कैसे बनाएं पंचामृत, पढ़ें पारंपरिक विधि

बुधवार,अप्रैल 1, 2020
Nevedya Prasad
0
1
रंगपंचमी के बाद आने वाली चैत्र कृष्ण सप्तमी-अष्टमी के दिन शीतला सप्तमी-अष्टमी का पर्व मनाया जाता है। इस दिन माता शीतला को पूजन के समय शीतल पदार्थों का भोग लगाया जाता है।
1
2
रंगपंचमी का रंगबिरंगा त्योहार हो और खान-पान की बात न हो..., यह भला कैसे संभव है? तो फिर आइए रंगपंचमी के इस रंगीले त्योहार पर हम कुछ खास तरह के व्यंजनों से मेहमानों का स्वागत‍ करें
2
3
सबसे पहले दो कप पानी लेकर शक्कर गला लें। फिर सभी मेवा सामग्री को मिक्स करके 3-4 घंटे के लिए भिगो कर रखें। त‍त्पश्चात पानी निथारकर मिक्सी में बारीक पीस लें।
3
4
लिट्टी चोखा बिहार राज्‍य का राष्‍ट्रीय व्यंजन है जिसमें लिट्टी तथा चोखे - दो अलग-अलग व्यंजनों के साथ-साथ खाने को कहते हैं। यह बिहार, झारखंड और उत्तरप्रदेश के विशेषकर ज्‍यादा लोकप्रिय है।
4
4
5
वैसे तो चॉकलेट के दीवाने सभी होते है। कुछ बिरले लोग ही होते हैं जिन्हें चॉकलेट पसंद नहीं होती है। बच्चे हो या बड़े सभी के दिल में चॉकलेट ने अपनी जगह बनाई है। अगर आपके साथी को चॉकलेट बहुत पसंद है, तो आप भी उनके लिए ट्राय करें ये सरल डिशेज और जीतें ...
5
6
वेलेंटाइन डे पर अपने प्रेमी का दिल जीतने के लिए आप पोटॅटो-पनीर रोल बनाना चाहती है तो सबसे पहले आलू को उबालें, छिले और मसल लें।
6
7
वेलेंटाइन डे पर अपने प्रेमी साथी को खुश करने के लिए चटपटे वेलेंटाइन हार्ट्स बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को कद्दूकस कर लें।
7
8
सबसे पहले पोहे को अच्छी तरह साफ कर एक बर्तन में पानी लेकर धो लें, पोहे पानी में धोते समय हल्के हाथों से चलाएं, ताकि पोहे टूटने न पाएं।
8
8
9
मावा और पनीर को कद्दूकस कर लें। अब इसमें शक्कर मिलाएं, तत्पश्चात कड़ाही में मध्यम आंच पर पकने दें।
9
10
गणतंत्र दिवस पर तिरंगा ब्रेड केक बनाने के लिए सबसे पहले मलाई में आधा कटोरी शक्‍कर व गुलाब जल मिलाकर इसे अच्‍छी तरह फेंटे।
10
11
गणतंत्र दिवस के मौके पर खाने-पीने की चीजों में भी हम भारतीय कम नहीं हैं। यहां भी हम हमारे खान-पान में 3 रंगों का इस्तेमाल करके कई तरह के व्यंजन बनाकर रिपब्लिक डे को सेलिब्रेट करते हैं।
11
12
सबसे पहले हरी मिर्च और लहसुन को मिक्सी में डाल कर हल्का-सा दरदरा पीस लें। फिर बची सभी सामग्री को उसमें डालें और बारीक होने तक पीस लें
12
13
चक्करा पोंगल यह एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है, जो पोंगल के दिन दक्षिण भारतीय परिवार में विशेष तौर पर बनाया जाता हैं।
13
14
बंगाली स्टाइल में भूनी खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चावल दो-तीन बार पानी बदल कर हाथ से मसलकर धो लें। अब आलू को छीलकर लंबे टुकड़ों में काट लें।
14
15
SPICY Til Khichdi बनाने के लिए सबसे पहले बासमती चावल को धोकर कुछ देर के लिए भिगो कर रख दें। अब मूंग दाल को भी धो लें। तत्पश्चात एक कुकर में घी गरम करके उसमें दाल डालकर कुछ देर तक चलाएं।
15
16
मकर संक्रांति का त्योहार पूरे भारत में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है। हिन्दू धर्मावलंबियों द्वारा मनाया जाने वाला यह एक प्रमुख पर्व है। इस दिन तिल के विविध व्यंजन व खिचड़ी बनाने तथा इनका दान करने की भी परंपरा है। पाठकों के लिए प्रस्तुत है तिल के ...
16
17
बच्चों का मनपसंद वनीला केक बनाने के लिए सबसे पहले मैदे और बैकिंग पावडर को छान लें। चीनी के साथ फेंटें।
17
18
अदरक व लहसुन का पेस्ट बना लें। छोटी इलायची पीसकर पावडर बना लें। अब प्याज को छीलकर एक बर्तन में डालें। एक कप पानी व दालचीनी डालकर उबालें।
18
19
सर्दी के मौसम में मैथी के पराठे खूब पसंद किए जाते हैं, लेकिन हर जगह इसे बनाने का तरीका अलग-अलग होता है। जा‍निए कैसे बनाते हैं इन प्रदेशों में मैथी के पराठे -
19