जम्मू-कश्मीर के पर्यटन स्थल


Author सुरेश एस डुग्गर|
के पर्यटन स्थल पुकार रहे हैं टूरिस्टों को
 
जम्मू-कश्मीर उत्तर भारत का एक ऐसा राज्य है, जहां पर्यटन की संभावनाएं बहुत ही प्रबल हैं। हालांकि 26 सालों से चल रहे आतंकवाद के कारण सब कुछ छिन्न-भिन्न हो चुका है। लेकिन बावजूद इसके आज भी इसके पर्यटन स्थल दुनियाभर के लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। इसके तीन क्षेत्रों- जम्मू, लद्दाख और कश्मीर के हजारों पर्यटन स्थल आज भी अपनी शोभा को बरकरार रखे हुए हैं। 
 
इस राज्य के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारियां प्रस्तुत हैं : -
 
जम्मू 
 
जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू अपनी विशिष्टताओं के कारण देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। अनेक जातियों, संस्कृतियों व भाषाओं का संगम बना यह प्रदेश एक खूबसूरत पर्यटन स्थल भी है। तवी नदी के खूबसूरत किनारों पर स्थित जम्मू-कश्मीर राज्य का यह मुख्य प्रवेश द्वार है। साथ ही प्रतिवर्ष वैष्णोदेवी जाने के लिए यहां लाखों तीर्थयात्री आते हैं। यहां स्थित अनगिनत मंदिरों के कारण इसे मंदिरों की नगरी भी कहा जाता है। 
 
इस शहर के निर्माणकर्ता ‘जम्बूलोचन’ के नाम पर इसका नाम पड़ा, जो जम्बू का बिगड़ा हुआ नाम है, लेकिन फिलहाल यह अभी विवाद का विषय है कि इसके निर्माणकर्ता जम्बूलोचन थे या नहीं। कला, संस्कृति तथा ऐतिहासिकता की दृष्टि से भी जम्मू का महत्वपूर्ण स्थान है। यह शहर व्यापार का एक प्रमुख केंद्र भी है। जम्मू के पर्वत पर्वतारोहण करने वालों के मध्य काफी लोकप्रिय हैं। जम्मू से आगे कश्मीर घाटी की सुरम्य घाटियों में आतंकवादी गतिविधियों के कारण वह फिलहाल पर्यटक सम्बद्ध तो नहीं है लेकिन देशी-विदेशी पर्यटकों का तांता अब वहां पुनः बढ़ता जा रहा है। यह भी याद रखने योग्य बात है कि जम्मू एक जिले, शहर तथा प्रांत का नाम भी है। 
 
आगे पढ़ें कब जाएं 
 



और भी पढ़ें :