हार्ट की नलियों से कोलेस्ट्रॉल कम करेगी यह 1 घरेलू दवा, जानिए बनाने की विधि

हृदय रोगों और अटैक का सबसे बड़ा कारण होता है, हृदय की धमनियों और शिराओं में का जमाव होना। कोलेस्ट्रॉल का जमाव होने के कारण यह नलियां अंदर से संकरी हो जाती है और हृदय तक पर्याप्त बहाव के साथ रक्त नहीं पहुंच पाता। वसा के अत्यधि‍क जमाव के कारण जब यह नलियां बंद होने लगती हैं और हृदय तक रक्त नहीं पहुंच पाता तो की नौबत आती है।

यदि आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज हैं और बायपास सर्जरी या एंजियोप्लास्टी से नहीं गुजरना चाहते, तो इस घरेलू दवा का सेवन आपकी मदद कर सकता है। यह हृदय नलियों से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार साबित होगा। जानिए क्या है यह दवा और कैसे बनाया जाए इसे -

इसे बनाने के लिए आपको नीचे बताई जा रही 5 चीजों की आवश्यकता होगी -


2. अदरक का रस -1 कप
3. का रस - 1 कप
4. - 3 कप
5. सेब का सिरका - 1 कप
इस बात का ध्यान रखें कि सेब का सिरका घर पर बनाया हुआ या पूरी तरह से प्राकृतिक हो।

विधि - ऊपर बताए गए चारों रसों को मिला लें और एक बरतन में लेकर धीमी आंच पर रख दें। लगभग आधा से 1 घंटे तक पकाने के बाद जब यह मिश्रण 3 कप रह जाए, तब इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तब इसमें 3 कप शहद अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को किसी बोतल में डाल दें।

प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट 1 चम्मच इस दवा का सेवन करें। भले ही आपको इसका स्वाद पसंद न आए, लेकिन नियमित रूप से इसका सेवन हृदय को सुरक्षि‍त रखकर आपकी जिंदगी बचाने में बेहद मददगार साबित होगा।



और भी पढ़ें :