चैन की आरामदायक नींद चाहते हैं? तो अपने बेडरूम में रखें इनमें से कोई एक पौधा

5 bedroom plants to improve your sleep

दिनभर व्यस्त रहने के बाद जब में रात को सोने जाए और फिर भी सुकून से नींद न लग पाएं, तो अगला दिन भी लगभग खाराब ही हो जाता है। अगर आप चैन की आरामदायक नींद लेना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जिन्हें यदि आप बेडरूम में रखेंगे तो उनकी खुशबू से आपका दिल और दिमाग शांत रहेगा, साथ ही आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। आइए, जानते हैं उन्हीं पौधों के बारे में -

1. चमेली :

एक अध्ययन के अनुसार चमेली के से नींद अच्छी आती है। उनकी महक आपको सुलाने में मदद करती है साथ ही घबराहट और मूड स्विंग को भी ठीक करने में सहायक होती है।

लैवेंडर के फूलों का इस्तेमाल न केवेल साबुन, शैंपू, इत्र आदि बनाने में भी किया जाता हैं। बल्कि एरोमाथेरेपी में भी इसका इस्तेमाल होता है। लैवेंडर के फूलों में यह खूबी होती है कि ये दिमाग को सुकून पहुंचाते है, इसमें एंटीसेप्टिक व दर्दनिवारक गुण भी होते हैं। इसलिए थकावट और बेचैनी को दूर करने के लिए इसके तेल से भी मालीश की जाती है। उनके फूलों की खुशबू दिमाग को शांत रखने में मदद करती है।
3. गार्डेनिया :

यह एक सफेद रंग का है, इसकी खुशबू दिमाग को शांत रखने में मदद करती है जिससे अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

4. स्‍नेक प्‍लांट :

इस पौधे की खासियत है कि यह नाइट्रोजन आक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेता है। जिससे आपको शुद्ध हवा मिलती है। इसके अलावा ये रात में ऑक्सीजन बाहर फैंकता है।
5. एलोवेरा :

वैसे तो एलोवेरा के कई सेहत और सौन्दर्य गुण आप जानते होंगे, लेकिन उनके अलावा इसे बैडरूम में रखना भी फायदेमंद होता है। क्योंकि ये कमरे की हवा को शुद्ध कर देता है।



और भी पढ़ें :