ये 10 फूड आइटम्स खाएंगे तो मोटे और बूढ़े हो जाएंगे

7 Foods That Are Bad For Your Health
बदलते वक्त के साथ खान-पान में बदलाव अहम हिस्सा हो गया है। अगर आपको लंबे वक्त तक जवां रहना है तो उसकी चिंता भी अभी से ही करना पड़ेगी। जी हां, भले ही आपकी उम्र 20 बरस की ही क्यों नहीं हो लेकिन 40 में भी 20 जैसा दिखने के लिए अभी से मेहनत करना पड़ेगी। आपका खानपान और इसके बाद आपकी लाइफ स्‍टाइल सबसे अधिक महत्वपूर्ण चीज है। आइए जानते हैं 10 ऐसे फूड आइटम्‍स के बारे में जो आपको समय से पहले मोटा और बूढ़ा कर देगी – > 1.प्रोसेस्‍ड फूड आइटम्‍स – जी हां, अगर आप छोटी उम्र से ही जवां रहना चाहते हैं तो प्रोसेस्‍ड फूड आइटम्‍स खाना छोड़ दें। इस प्रकार के खानपान में सभी न्यूट्रिशन नष्ट हो जाते हैं। क्योंकि लंबे वक्‍त  तक उन्हें संरक्षित किया जाता है। इसके लिए उसमें अलग – अलग प्रकार के रंग, फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है।  > 2. जंक फूड – इसे  फास्‍ट फूड भी कहा जाता है। यह बच्चों का सबसे पसंदीदा फूड आइटम्‍स में से एक है। लेकिन जंक फूड पिज्जा, बर्गर, नूडल्स, मोमोज यह मैदे से बने होते हैं, और पचाने में काफी वक्त  लगता है। धीरे-धीरे वह आपके पेट में जमा होने लगता है। जिससे आपका वजन लगातार बढ़ने लगता है।

3. फ्राइड आइटम्‍स – तेल में भुने हुए आइटम्‍स खाने में बड़े अच्छे लगते हैं। लेकिन तेजी से वजन  बढ़ने का कारण भी यहीं होते हैं। जी हां, फ्रेंच फ्राइस, समोसे, कचोरी,ब्रेड बड़ा, बैक समोसा आदि। इन सभी आइटम्‍स में अधिक मात्रा में तेल होता है। लगातार इन चीजों को सेवन करने से कम उम्र में ही बीमारियां घेरने लग जाती है। और युवाओं में कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है।

4. सफेद ब्रेड – लोग नाश्ते में सफेद ब्रेड का सेवन सबसे अधिक करते हैं। सफेद ब्रेड में मौजूद ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स रहता है। इसके लगातार सेवन से आप उम्र से पहले ही बूढ़ा नजर आने लगेंगे।

5. चीनी का सेवन – एक तय मात्रा में चीनी का सेवन करना हेल्‍थ के लिए अच्छा होता है। अत्यधिक सेवन आपको समय से पहले बूढ़ा कर देगी। जी हां, अधिक सेवन से ग्लाइसेशन नामक एक प्रक्रिया शुरू हो जाती है, जिससे आपकी त्वचा के कोलेजन को नुकसान पहुंचता है और चेहरे पर असमय झुर्रियां धीरे – धीरे बढ़ने लग जाती है। इसकी जगह आप रिफाइंड शुगर और गुड़ का भी सेवन कर सकते हैं।

6. चाय और कॉफी – कुछ लोग काम के दौरान हर थोड़ी-थोड़ी देर में चाय या कॉफी का सेवन करने लगते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसका सेवन करने से आपके चेहरे की सुरत भी बदल सकती है। चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। इससे आपके चेहरे पर लाइन, आंखों के पास झुर्रियां होना, काले घेरे होना जैसी समस्‍या उत्‍पन्‍न होने लगती है।

7. शराब – शराब का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता ही है। इसमें मौजूद अल्कोहल शरीर में  विषाक्त पदार्थों का निर्माण करते हैं, जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। शराब के सेवन से बॉडी में  कोलेजन की कमी, पानी की कमी और विटामिन ए की गुणवत्ता कम हो जाती है। इस वजह से चेहरे पर फुंसी होने लगती है और आपकी त्वचा ढीली होने लगती है।

8.अधिक आंच पर पका खान – अगर आप भी हाई हिट पर पका खाना खाते हैं तो सावधान हो जाएं। इससे आपकी उम्र तेजी से बढ़ने लगती है। साथ ही हाई हिट पर पके खाने के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

9. अधिक से अधिक पानी का सेवन – कई बार लोग एक दिन में सिर्फ 3 या 4 गिलास पानी ही पीते है। लेकिन अधिक पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। जिससे त्वचा पर ग्लो भी बना  रहता है  चमक भी।

10. नमक का सेवन – नमक में सोडियम की तादाद ज्यादा होती है। इसका अत्यधिक सेवन करने से  शरीर की कोशिकाएं  सिकुड़ने लगती है। जिससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं।
 
Disclaimer : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो,आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।



और भी पढ़ें :