एग फ्रीजिंग क्‍या होता है? कब कर सकते हैं एग फ्रीजिंग, जानें फायदे और जोखिम


डॉ ऋषिकेश पाई
कंसल्‍टेंट गायनोकोलॉजिस्‍ट और इनफर्टिलिटी स्‍पेशलिस्‍ट


मेडिकल या आधुनिक तकनीक की वजह से भारत में की ओर रुझान बढ़ता जा रहा है। एग फ्रीजिंग एक वरदान होने के साथ-साथ उन महिलाओं के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, जो बड़ी उम्र की हैं और अपनी जैविक स्थिति को बनाए रखना चाहती हैं। यह महिलाओं को अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और 'जैविक घड़ी' से दबाव हटाने का मौका देता है। आज भारत में महिलाओं के पास अकादमिक, पेशेवर और सामाजिक रूप के अधिक विकल्प उपलब्ध हैं। वे बच्चे पैदा करने के लिए लंबा इंतजार करना पसंद करती हैं।

भारत के जीव विज्ञान के अनुसार महिलाएं अपनी 20 की उम्र में सबसे अधिक उपजाऊ होती हैं। मात्र भारत की आधुनिक जीवनशैली इस जीव विज्ञान से अलग हैं। मात्र एग फ्रीजिंग आपके जीव विज्ञान को आपकी जीवनशैली से मेल खाने की अनुमति देता है। यदि आप अपने अंडों को फ्रिज करने पर विचार करती हैं, तो इस विकल्प पर गौर करने के लिए सबसे उपयुक्त समय के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

एग फ्रीजिंग के माध्यम से प्रजनन क्षमता का संरक्षण

एग फ्रीजिंग करने का मतलब है अपने अंडों को बाहर निकालना और उनकी प्रजनन क्षमता को बनाए रखने के लिए उनका भंडारण करना। आपका विशेषज्ञ आपकी डिम्ब ग्रंथि के स्टॉक का पहला विश्लेषण करता है। आपके विशेषज्ञ अंडाशय को उत्तेजित करने के लिए हार्मोनल दवाएं लिखेंगे। एक माइक्रोस्कोप के तहत अंडों का विश्लेषण करने के बाद आपका डॉक्टर वयस्क अंडों को निकाल देगा और उन्हें फ्रिज कर देगा। विट्रीफिकेशन के रूप में जानी जाने वाली

फ्रीजिंग

प्रक्रिया में तरल नाइट्रोजन का उपयोग करके अंडों को तेजी से ठंडा करना शामिल है। उसके बाद वे स्टोर करने के लिए तैयार हैं।

भविष्य की प्रजनन क्षमता की योजना बनाना

अपने अंडों को फ्रिज करने के लिए 20-30 उम्र सबसे अच्छा समय होता है। जब तक आप गर्भवती होने के लिए तैयार न हों तब तक अंडे जमे हुए रहते हैं। जब आप गर्भधारण करने के लिए तैयार होती हैं, तो आपका आईवीएफ विशेषज्ञ अंडों को गर्म करता है और उनकी व्यवहार्यता का विश्लेषण करता है।

ठंड से बचने वाले अंडे गर्भावस्था के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इस प्रक्रिया में एक प्रयोगशाला में अंडे को निषेचित किया जाता है ताकि यह आपके गर्भाशय में स्थानांतरित होने के लिए तैयार हो सके। जिस उम्र में आप अपने अंडे फ्रिज करते हैं और उपलब्ध अंडों की संख्या एक सफल जीवित जन्म की संभावना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। गर्भावस्था के दौरान अधिक उम्र होने से जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। इसमें प्रीक्लेम्पसिया और गर्भकालीन मधुमेह जैसी समस्या होती हैं। हालांकि अधिकांश प्रौढ़ महिलाओं को सुरक्षित और स्वस्थ गर्भधारण होता है।

एग फ्रीजिंग पर कब विचार करें?

अपने अंडों को फ्रिज करने पर विचार करने के कई कारण हो सकते हैं। साथ ही, किसी फर्टिलिटी स्पेशलिस्ट से बात करना आपके लिए सही समय निर्धारित करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए संबंधित विशेषज्ञों, डॉक्टरों, भ्रूण वैज्ञानिकों को कुशल और अनुभवी होने की जरूरत है।

यहां कुछ सामान्य परिस्थितियां दी गई हैं, जब आपके अंडे फ्रिज करना फायदेमंद होता है-

•व्यक्तिगत कारणों से बच्चे के जन्म में देरी चाहें : आप करियर बना रही हों या अन्य व्यक्तिगत कारणों से एग फ्रीजिंग आपको बच्चे के जन्म में देरी करने देता है। ज्यादातर महिलाएं अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बच्चे पैदा करने से पहले इंतजार करना पसंद करती हैं।

•समय से पहले डिम्बग्रंथि विफलता : यदि आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिसके कारण अपनी प्रजनन क्षमता खोने का खतरा है, तो आप भविष्य की गर्भावस्था के लिए अपने अंडे फ्रिज करना चुन सकती हैं। पीओएफ ऑटोइम्यून बीमारियों, आनुवंशिक विकारों, चयापचय संबंधी विकारों, विकिरण और कीमोथेरेपी के कारण यह विफलता होती है।

•स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक सर्जरी, जो अंडाशय को नुकसान कर सकती है : आपको अपने अंडाशय को हटाने या उन्हें नुकसान पहुंचाने वाली सर्जरी से अगर गुजरना पड़ रहा है, तो आप उन्हें प्रक्रिया से पहले अपने अंडे फ्रिज कर सकती हैं। यदि कोई चिकित्सीय स्थिति आपको प्रजनन क्षमता खोने के जोखिम में डालती है, तो आपको अपने अंडे फ्रिज करने का विकल्प चुनना चाहिए।

एग फ्रीजिंग में जोखिम

एग फ्रिजिंग में कई जोखिम होते हैं, जिनमें निम्नलिखित स्थिति शामिल हैं:

•प्रजनन दवाओं के उपयोग से संबंधित शर्तें : कुछ मामलों में ओव्यूलेशन को प्रेरित करने के लिए इंजेक्टेबल फर्टिलिटी ड्रग्स का उपयोग करने से आपके अंडाशय में सूजन आ सकती है और दर्द हो सकता है। पेट दर्द, मतली, सूजन, उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं होती हैं।

•अंडा पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में जटिलता : अंडे को पुन: प्राप्त करने के लिए एस्पिरेटिंग सुई का उपयोग करने से कुछ महिलाओं में रक्तस्राव, संक्रमण, आंत्र या मूत्राशय को नुकसान या रक्त वाहिका को नुकसान होता है।

•भावनात्मक जोखिम : एग फ्रीजिंग भविष्य में गर्भधारण की आशा प्रदान कर सकता है, लेकिन सफलता की कोई गारंटी नहीं है।

कुछ साल बाद जमे हुए अंडे का जब गर्भधारण के लिए यदि आप उपयोग करती हैं, तो गर्भपात का जोखिम आपकी उम्र पर आधारित होगा, जब आपके अंडे जमे हुए थे। प्रौढ़ महिलाओं में अधिक उम्र के अंडे होने के कारण गर्भपात की दर अधिक हो सकती है।

अब तक के संशोधन में एग फ्रीजिंग से पैदा होने वाले शिशुओं के लिए जन्मजात विकलांगता की जोखिम नहीं दिखाई दी है। हालांकि, एग फ्रीजिंग की सुरक्षा पर और अधिक शोध की आवश्यकता है।

परिवार बनाना भारत में हर महिला के लिए सबसे बड़ी खुशियों में से एक है। हम इसे अपने तरीके से और अपने समय पर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसलिए अपने अंडों को फ्रिज करना भविष्य की प्रजनन क्षमता को सुरक्षित रखने और एक स्वस्थ गर्भावस्था प्राप्त करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है।



और भी पढ़ें :