CoronaVirus : बालों को भी बचाएं वायरस के खतरे से, जानिए जरूरी बातें

coronavirus
कोरोना वायरस से बचने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग व साफ-सफाई पर जोर दिया जा रहा है। वहीं लगातार कुछ सवाल मन में आते रहते हैं, जैसे कि वायरस कितनी देर तक सतह पर बना रहता है, क्या-क्या सावधानियां बरतनी जरूरी है, क्योंकि वायरस अगर रह जाए तो संक्रमण का खतरा बना रहता है।
इसलिए हर एक चीज को साफ रखने की सलाह दी जा रही है, वहीं घर से बाहर जाने पर सावधानियां रखना और जरूरी हो जाता है। एक शोध के अनुसार का स्ट्रेन कपड़ों पर 1 दिन ज़िंदा रहता है जबकि स्टेनलेस स्टील और प्लास्टिक पर 4 दिन तक रहता है।

घर पर वापस आने पर हाथों को धोना व साफ कपड़े पहनना इसलिए जरूरी है जिससे कि वायरस का प्रवेश हमारे घर में न हो सके। लेकिन बालों का क्या? क्या बालों पर वायरस जिंदा रह सकता है? इस पर अभी कुछ पुख्ता जानकारी हासिल नहीं हो पाई है लेकिन सावधान रहना और समझदारी के साथ आगे बढ़ना हमारी जिम्मेदारी है जिससे कि हम खुद भी सुरक्षित रह सकें और परिवार को भी सुरक्षित रख सकें।
बालों पर वायरस का खतरा न रह सके, इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।

हम कई कामों के लिए अपने घर से बाहर जाते हैं। ऐसा संभव नहीं हो पाता कि जितनी बार घर से बाहर जाएं, उतनी बार ही बालों को धो सकें। इसलिए आप किसी कपड़े से अपने बालों को ढंक सकते हैं।

यह खतरा तब बिलकुल कम हो जाता है, जब आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं। उचित दूरी बनाकर रखेंगे तो बालों पर वायरस का खतरा भी कम रहेगा।
सार्वजनिक जगहों पर अपने बालों को बार-बार छूने से बचें। अपने बालों को हाथ लगाने के बाद अपने चेहरे और आंखों पर हाथों को न लगाएं।

गंदे हाथों से अपने बालों को न छुएं।

अगर आपके पीछे कोई छींक देता है, तो सबसे ज्यादा अच्छा है कि आप घर आकर सीधे नहाने जाएं और बालों को भी अच्छी तरह से साफ करें।




और भी पढ़ें :