Covid 19 : कोरोना से बचना है तो इन 11 बातों का रखें ख्याल




का प्रकोप देश व दुनिया में जारी है। इस घातक संक्रमण का कोई पुख्‍ता इलाज तो अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन इससे सुरक्षा और सावधानी के साथ कदम बढ़ाना ही इस समय सबसे अहम बात है। आइए, हम आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें बता रहे हैं जिन्हें दैनिक जीवन में इनका ध्‍यान रखकर आप अपने व अपने परिवार को कोरोना के संक्रमण से दूर कर सकते हैं।
1. फल-सब्जियों को नियमित साफ करें

फलों और सब्जियों को बिना धोए इस्तेमाल में लाना को नुकसान पहुंचा सकता है। कोरोना काल में इस बात का ख्याल रखना औऱ भी जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप सब्जियों और फलों को घर में स्टोर करके रखने के लिए गर्म पानी से अच्छी तरह से धोएं फिर इनका इस्तेमाल करें।
2. कुछ भी छूने के बाद साबुन से हाथ धोएं

कोरोना काल में आप किसी भी चीज को छूने के बाद हाथ को जरूर धोएं। यदि किसी चीज को आप छू रहे हैं तो बिना हाथों को साफ किए आप अपनी आंखों व मुंह को न छुएं। पहले हाथों को साबुन से धोएं या सैनिटाइज करें ताकि आप सुरक्षित रह सकें।

3. कोरोना वायरस की चेन न बनने दें

इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आप ऐसा कुछ भी नहीं करें जिससे कि कोरोनावायरस की चेन बने। सतर्कता ही इस वायरस से निपटने का एकमात्र उपाय है इसलिए सामाजिक दूरी का ध्यान रखें।
4. दस्तानों का करें उपयोग

बाजार जाएं तो किसी भी चीज को छुए तो अपने हाथों में दस्ताने जरूर पहनें। फल और सब्जियों को खरीदते समय इनका उपयोग करें।

5. मुंह पर न लगाएं हाथ

यदि आपकी आदत है बार-बार चेहरे व अपने मुंह पर हाथ लगाने कि तो इसे तुरंत बदल डालें। ध्यान रहे, कोरोना काल में यह लापरवाही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।
6. पौष्टिक आहार का सेवन करें

रोगों से मुक्ति के लिए जरूरी है अपनी डाइट का ख्याल रखने की। अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करे।

7. उचित दूरी का ख्याल

घर से जब बहुत जरूरी हो तब ही बाहर निकलें। कोशिश करें कि बहुत भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। घर से निकलने से पहले मास्क का इस्तेमाल जरूर करें।
8. अपने डॉक्टर से सलाह लें

आपको अगर कोई भी सेहत संबंधी परेशानी है तो संबंधित डॉक्‍टर से फोन पर परामर्श जरूर करें। ध्‍यान रहे, बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवा का सेवन न करें।

9. शरीर में पानी की कमी न होने पाए

शरीर में पानी की कमी न होने दें और अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। हल्के गर्म पानी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहेगा। इसलिए दिनभर हल्के गर्म पानी का सेवन करें।
10. व्यायाम को करें शामिल

दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें। योग का नियमित अभ्यास आपको रोगों से दूर रखने में मदद करेगा, क्योंकि शरीर को बीमारी से बचाना है तो अपने इम्यून सिस्टम (प्रतिरोधक क्षमता) को मजबूत करना होगा। इसके लिए आपको खाने के साथ ही अपनी दिनचर्या में काफी बदलाव लाने की जरूरत है।

11. मेडिटेशन करें

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए मेडिटेशन का नियमित अभ्यास करें ताकि आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ महसूस करें। खुद को अनावश्यक तनाव से दूर रखें और गहरी नींद लें।



और भी पढ़ें :