ब्लड प्रेशर और डिप्रेशन सहित 10 बीमारियां दूर करती है नींबू की चाय जानिए बेशकीमती लाभ

Lemon Tea
गर्मियों में एक जैसी चाय से बोर हो गए हैं तो आइए कुछ नया ट्राय करें.... बिना दूध की नींबू वाली चाय आपको रिफ्रेश कर देगी...हेल्थ के बेनिफिट्स मिलेंगे वो अलग से...

सरल तरीका
बनाने के लिए आप गर्म पानी में बहुत कम चाय पत्ती डालें। उबालें... मिठास के लिए बहुत थोड़ी सी शकर भी डालें.... पुदीना पत्ती, 2 काली मिर्च के दाने, 2 लौंग, अदरक कद्दूकस की हुई भी मिलाएं ....इनसे स्वाद और सेहत दोनों मिलेंगे.... अब एक कप में छान लीजिए....नींबू काटकर निचोड़े आप देखेंगे कि आपकी चाय का रंग बदल रहा है....इस रंगत को दोगुना करना है तो चुट्की भर पिंक सॉल्ट भी मिलाएं....चम्मच से घुमाएं....चाय को मनचाहे स्टाइल में सजाएं....अब पीजिए सेहत के गुणों से भरी यम यम यम्मी चाय...

शकर की जगह आप शहद मिला सकते हैं लेकिन चाय को छानने के बाद। उबलती चाय में शहद मिलाने की गलती न करें...


इस चाय के सेवन से आपको ताजगी मिलेगी, साथ ही यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर करने में भी मदद करेगी..

नींबू की चाय शरीर के टॉक्सिन को निकालने में मदद करती है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। इसके अलावा आपको रिफ्रेशमेंट भी महसूस करवाती है।
नींबू की चाय की विधि स्टेप बाइ स्टेप
सामग्री : एक नीबू, आवश्यकता के अनुसार जल और जल की मात्रा के लिए उचित मात्रा में शकर व चाय की पत्ती। पुदीना पत्ती, लौंग, काली मिर्च,अदरक,पिंक सॉल्ट...

विधि : जितने कप चाय बनाना हो, उतने कप पानी तपेली में डालकर आग पर रख दें और पानी के हिसाब से शकर डालकर उबलने दें।
पुदीना पत्ती, लौंग, काली मिर्च,अदरक डालें और जब पानी उबलने लगे, तब नीचे उतार कर चाय की पत्ती आवश्यक मात्रा में डालकर तुरन्त ढक्कन से ढँक दें। 3-4 मिनट तक सीझने दें। इसके बाद नींबू काटकर यथोचित मात्रा में नींबू को दबाकर जितना रस टपकाना (जल की मात्रा के अनुसार) उचित हो उतना रस टपका दें। इस चाय का रंग नारंगी और स्वाद खट्टा-मीठा सा होता है। बस, नींबू की चाय तैयार है। चाहे तो एक चुटकी नमक डाल कर स्वाद और बढ़ा सकते हैं।
लाभ : इसे चाय के स्थान पर, चाय की तरह दिन में 2-3 बार पी सकते हैं। बिना कोई हानि किए यह स्वादिष्ट चाय स्फूर्तिदायक होती है। यदि भोजन के 1 घंटे पहले पी जाए तो भूख बढ़ती है, यदि भोजन के एक घंटे बाद पी जाए तो भोजन को पचाने वाली सिद्ध होती है। इस चाय को किसी भी ऋतु में पिया जा सकता है। मेहमान इस नए ढंग की स्वादिष्ट चाय को बहुत पसन्द करते हैं।

* नींबू की चाय का सेवन से आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। यदि आप नींबू की चाय नियमित पीते हैं, तो आपको वजन नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी।
* नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से चेहरे पर चमक और मुंहासे की समस्या में राहत मिलती है।

* नींबू की चाय में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। इसके नियमित सेवन से बीमारियों के उपचार में मदद मिलती है।

* नींबू की चाय पीने पर आपको मिलती है, साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है।
* ब्लड प्रेशर और डायबीटिज के लिए यह रामबाण दवा है अगर शकर न मिलाई जाए....

* यह चाय इम्यूनिटी बूस्टर है, मूड ठीक करती है और डिप्रेशन दूर करने में असरकारक है....

Lemon Tea



और भी पढ़ें :