Health Tips: बारिश में इस तरह धोकर खाएं हरी सब्जियां, नहीं होगा सेहत को नुकसान

vegetables
बरसात के मौसम में हरी सब्जियों को अच्‍छे धोकर खाना चाहिए ताकि उस पर जमा मिट्टी और खासकर बारिक जानवर साफ हो जाएं। क्‍योंकि अगर गलती से वह हमारे पेट में चले जाते हैं तो किसी भी प्रकार की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है। पेट खराब होना, अपच की समस्‍या होना, इतना ही नहीं डायरिया का खतरा भी हो जाता है। इसलिए बरसात में कम से कम 3 पानी से धोकर ही सब्जियों का सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं कैसे करें सब्जियों को साफ -

1. सभी सब्जियों को अलग- अलग कर लें। उसके बाद उन्हें नमक के पानी में डालकर अच्छे से धोएं। ताकि सब्जियों पर लगी हुई गंदगी साफ हो सके। नमक के पानी में धोने के बाद सब्जियों को दूसरे साफ पीने से धोएं। पानी तब भी सब्जियों में से गंदा निकलता है तो तीसरी बार साफ पानी से धोएं ।

2.सब्‍जियों को तब तक पैक करके फ्रिज में नहीं रखें जब तक वह पूरी तरह से सूख नहीं जाती। गीली सब्जियों के खराब होने का डर अधिक होता है। और उन पर जल्‍दी फफूंद भी आ जाती है। जिस वजह से भी सब्जियां खराब हो जाती है।

3. अगर आप पत्‍तेदार सब्जियों को जल्‍द से जल्‍द सुखाना चाहती है तो उन्‍हें एक टॉवेल में लपेट कर वॉशिंग मशीन के ड्रायर में घुमा दें। ऐसा करने से सब्‍जी जल्‍दी से पूरी सुख जाएगी और उनके खराब होने का डर भी नहीं रहेगा।

4. बाजार में मिलने वाले सब्‍जी वॉश से भी सब्‍जियों को धोया जा सकता है। एक टब में पानी भरकर उसमें एक ढक्‍कन सब्‍जी वॉश डाले और फिर सब्जियों को टब में डाल दें। इसके बाद 10 मिनट के लिए रहने दे और फिर 5 बार साफ पानी से अच्‍छे से धोएं।

5.आप चाहे तो सिरके के पानी से भी सब्जियों को धो सकते हैं। उसके लिए आपको एक टब में सिरका डालकर उसे एक कण कर लें। इसके बाद सब्जियों को सिरके के पानी से धोने के बाद साफ पानी से धो लें।





और भी पढ़ें :