Health care in cold weather : मौसम के हिसाब से बदलें अपनी दिनचर्या : जानिए 10 काम की बातें

बदलते मौसम के कारण सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं ठंड ने दस्तक दे दी है ऐसे में अपने स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है। ताकि बदलते मौसम में बीमारियों की चपेट में आने से बचा जा सकें। इसके लिए सर्दियों के मौसम में अपनी दिनचर्या में उचित बदलाव करने की जरूरत होती है, जिससे सेहत को किसी भी प्रकार का नुकसान न पहुंचे। आइए जानते हैं कैसे आप बदलते मौसम के साथ खुद को सेहतमंद बनाएं रख सकते हैं। जानिए 10 काम की बातें..
1. सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें इस मौसम में आपको हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना चाहिए। सब्जियों और फलों में विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके नियमित सेवन से आप बीमारियों से दूर रहेगे और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।

2. खाने में लहसून का सेवन जरूर करें। इसमें एंटीफंगल एंटीवायरल गुण भी होते हैं। यह आपको बदलते मौसम के साथ बीमारियों की चपेट में आने से रोकता है। इसलिए खाने में लहसून का सेवन जरूर करें।
3. सर्दी जुकाम से निजात पाने के लिए आप अदरक और शहद का इस्तेमाल कर सकती है। इस मिश्रण के सेवन से आप सर्दी जुकाम से राहत पा सकती है।

4. यदि धूम्रपान करते है, तो इसे जल्द से जल्द त्याग दें। क्योंकि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। सिगरेट पीने से फेफड़ों की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को सर्दी जुकाम जल्दी अपनी चपेट में लेता है ।
5. बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना कितना जरूरी है इस बात से सभी वाकिफ है। इसके लिए दिनचर्या में बदलाव करना भी आवश्यक होता है वहीं सेहत के लिए सही डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। यदि आप
मसालेदार भोजन का सेवन करते है, तो ये आपके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालता है। इसलिए सर्दी- जुकाम होने पर जितना हो सके सादा और कम मसालों वाला भोजन ही खाएं।

6. डिब्बाबन्द पदार्थों से बिलकुल दूर रहें। यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित होते हैं।
7. सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम से बचने के लिए नियमित रूप से हल्का गर्म पानी पीने की आदत बनाएं। यदि फ्रीज का ठंडा पानी पीते है, तो इस आदत को तुरंत बदल डालें।

8. नियमित रूप से सोने से पहले एक ग्लास गर्म हल्दी वाला दूध पीने की आदत बनाएं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है।

9. यदि सुबह-सुबह सैर करने जाते है, तो सर्दी के मौसम में बहुत ठंडी में निकलने से बचें। सुर्योदय के बाद भी आप वॉक पर जा सकते हैं।
10. काढ़े का सेवन करें। ताकि आपके शरीर में गर्माहट बनी रहे और सर्दी जुकाम से दूर रहें।






और भी पढ़ें :