CoronaVirus : कोरोना काल में घर आ रहे हैं मेहमान तो इन बातों का रखें ख्याल

का डर हर तरफ फैला हुआ है। कुछ लोगों ने इस डर के चलते रक्षाबंधन का त्योहार भी नहीं मनाया और अन्य त्योहार भी फीके ही रहे। अब आने वाले समय में एक के बाद एक त्योहार आ रहे हैं। साथ ही आपको अपने प्रियजनों से मिलने का मन भी होगा, क्योंकि लॉकडाउन के कारण आप लंबे समय से किसी से नहीं मिले हैं।
तो आइए, यहां जानते हैं कि कोरोना संक्रमण के बीच पूरी सुरक्षा के साथ आप त्योहार कैसे मना सकते हैं? साथ ही बेफिक्र जिंदगी कैसे जी सकते हैं?

कोरोनावायरस के कारण हर एक शख्स के मन में दहशत है कि कहीं वे कोरोना का शिकार न हो जाएं। वहीं वक्त त्योहारों का चल पड़ा है, ऐसे में जो लोग एक-दूसरे से लंबे समय से मिल नहीं पा रहे थे, वे अपने रिश्तेदारों के घर मिलने जाने के बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि लॉकडाउन के कारण वे काफी लंबे समय से किसी से मिलने नहीं जा पा रहे हैं। लेकिन जब आप अपने किसी से मिलने जाएं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि सुरक्षा और सावधानियों के साथ ही कोरोना से बचा जा सकता हैं।
आइए यहां जानते हैं कि कोरोना संक्रमण के बीच कैसे पूरी सुरक्षा के साथ आप अपने प्रियजनों से मिलने जा सकते हैं?

यदि आप किसी रिश्तेदार के घर जाना चाह रहे हैं तो सबसे पहले का टेस्ट करवाएं। उसके बाद ही आप कहीं जाने की सोचें या कोई आपके घर आ रहा है तो यह नियम उनके लिए भी लागू होता है।
जब आप किसी के घर जाएं या कोई आपके घर आए तो गर्म या गुनगुने पानी का ही सेवन करें। ठंडी चीजों से दूरी ही बनाएं। जब आप गर्म पानी का सेवन करेंगे तो यदि रास्ते में किसी तरह के वायरस के संपर्क में यदि आप आए भी होंगे तो गर्म पानी की मदद से यह खतरा कम हो जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करें। किसी के एकदम पास बैठकर बात न करें। उनसे उचित दूरी बनाकर ही बातें करें।

घर में किसी कमरे में बैठकर बातचीत करने की अपेक्षा आप किसी खुली जगह पर बैठकर बातें कर सकते हैं, जैसे छत या आंगन।
मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसा न सोचें कि अब तो घर पर ही हैं तो मास्क क्या लगाना? ऐसे विचारों से बचें और मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। और इस बात का भी ख्याल रखें कि आपके साथ मौजूद वहां सभी लोगों ने मास्क का इस्तेमाल किया हो।

घर में आए मेहमानों को ठंडी चीजें जैसे कोल्ड कॉफी या कोई ठंडी चीजें सर्व करने से बचें। इसके बजाय आप लौंग-अदरक वाली चाय सर्व कर सकते हैं।

इसके अलावा आप काढ़ा या हर्बल टी भी घर आए मेहमानों को सर्व कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :