मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. 10 health benefit of dhoop
Written By

धूप में बैठने के 10 बेहतरीन लाभ हैं

dhoop sunlight
 
इन दिनों ठंड का मौसम (winter season) शुरू हो चुका है और इस सर्दी के मौसम में गुनगुनी धूप किसी अमृत से कम नहीं होती हैं। यह धूप जीवन को आनंददायक बनाने के साथ ही स्वास्थ्य और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। 
 
यहां जानिए धूप से मिलने वाले 10 बेहतरीन लाभों के बारे में-benefit of dhoop
 
 
1. सर्दी के दिनों में कई बार मन सुस्त हो जाता है और धूप इसे आनंदित करने में बेहद कारगर साबित होती है। वहीं हल्की गर्माहट के साथ यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होती है। 
 
2. धूप एक नैचुरल उपाय है, जो ठंड के दिनों में लेने से त्वचा की सिकुड़न, फंगस तथा चर्म रोगों के लिए वरदान साबित होती है। इतना ही नहीं यह त्वचा में नमी के कारण पनपने वाले जीवाणुओं को भी नष्ट करके त्वचा को स्वस्थ बनाए रखती है।
 
3. सर्दभरे दिनों में गुनगुनी धूप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कैल्शियम के अवशोषण में सहायक है। अगर आप कैल्शियम के लिए दूध पीते हैं, तो धूप का सेवन उस कैल्शियम के शरीर में अवशोषित होने में मदद करता है।
 
4. सर्दी के दिनों में धूप लेना मांसपेशियों में होने वाली अकड़न से बचने में फायदेमंद साबित होता है। यह बाहरी त्वचा के साथ-साथ शारीरिक अंगों की भी रक्षा करती है तथा आंतरिक अंगों को भी गर्माहट प्रदान कर उसे स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है।
 
 
5. सर्दी के दिनों में सुबह की धूम शरीर दर्द को कम करने एवं थकान उतारने में सहायक है। साथ ही इसका असर आपके सौंदर्य पर भी सकारात्मक रूप में पड़ता है। यह आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए भी कारगर मानी जाती है।
 
6. शरीर के लिए फायदेमंद धूप में बैठना जहां शरीर में खून या रक्त जमने की प्रक्रिया को रोकता है, वही इससे शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है। तथा व्यक्ति को सु्खदायक अनुभव होता है, इतना ही नहीं धूप डायबिटीज और हार्ट पेशंट के लिए भी बहुत लाभकारी मानी जाती है।
 
 
7. हड्ड‍ियों के विकास के लिए जरूरी विटामिन डी आपको धूप में बैठने मात्र से भरपूर मात्रा में मिलता है तथा यह जोड़ों के दर्द और ठंड के कारण होने वाले शारीरिक दर्द में भी आराम दिलाने में कारगर माना जाता है। 
 
8. जिसे नींद न आने की समस्या हो उन्हें प्रतिदिन कुछ देर के लिए धूप में बैठना बेहद फायदेमंद होता है, क्योंकि थोड़ी देर की धूप जहां आपका दिमाग तनाव मुक्त करती है वही रात्रि में नींद भी अच्छी आती है। अत: नींद न आने वालों के धूप लेना रामबाण उपाय माना गया है। 
 
9. अगर किसी व्यक्ति के शरीर के किसी हिस्से पर फंगल इंफेक्शन है, तो उसे भी ठीक करने के लिए धूप लेना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह नमी के कारण होने वाले कीटाणुओं के संक्रमण को रोकने में मदद करके धूप एक कारगर मेडिसीन का कार्य करती है।
 
10. सर्दी की धूप जहां शरीर को गर्माहट देकर सर्दी की अ‍कड़न से बचाती है, वहीं यह धूप आपकी कार्यक्षमता में भी इजाफा करती है। अत: दिनभर घर के अंदर या ऑफिस में कार्यरत लोगों को चाहिए कि वे कुछ देर बाहर निकल कर धूप अवश्य ही लें ताकि वे स्वस्थ रहे, मस्त और तंदुरुस्त रहे।