father's day special : जानिए ऐसे 5 unique gifts जो बनाएंगे आपका फादर्स डे यूनिक


- अथर्व पंवार

पिता.... एक वह शक्ति जो हमारा आत्मिक रूप से भी पालनपोषण करती है। अपना सर्वस्व देकर, अपनी इच्छाओं को मारकर, अपनों के लिए पूरा जीवन समर्पित कर देना ही पिता होना है। ऐसे में हमारा कर्तव्य बनता है कि हम उनके लिए कुछ ऐसा करें जिससे यह छोटी-छोटी खुशियां उनके जीवन का एक खुशहाल प्रसंग बन सके। इसीलिए हम लाए हैं ऐसे 5 यूनिक गिफ्ट्स जो फादर्स डे को और स्पेशल बना देंगे।
आइए जानते हैं -
1 सारेगामा कारवां-
हमारे पिता को अपने समय के गीतों से बेहद प्रेम रहता है, इनके माध्यम से वह अपनी युवा जिन्दगी का एक फ्लैशबैक देख लेते हैं। ऐसे में यह एक बढ़िया गैजेट साबित होगा। इसमें गजल, शास्त्रीय संगीत के साथ-साथ पुराने और नए गानों का भी अच्छा कलेक्शन रहता है। जिससे उन्हें रूचि के अनुसार संगीत सुनने को मिलेगा।
2 smart watch -
यह एक ऐसा गैजेट है जो समय दिखाने के साथ-साथ सेहत का ध्यान भी रख सकता है। इसमें फूट्स्टेप, पल्स रेट, पानी पीने का टाइमर इत्यादि चीजें बताता है। हमारे पिता पारिवारिक चिंताओं के कारण अपना ध्यान नहीं रख पाते जिसके लिए यह वॉच स्मार्ट काम करेंगी।


3 ऑफिस सम्बंधित -
हमारे पिता दफ्तर में जाते हैं तो क्यों ना ऐसी कोई वस्तु उन्हें में दी जाए जो उके लिए उपयोगी भी हो और उसे देखकर उनका प्रेम आप के लिए और बढ़ जाए !, आप उन्हें बूट्स, टाई, शर्ट,बेल्ट,पेन,पेपरवेट और डेस्क के लिए सुन्दर सी फ्रेम इत्यादि भी दे सकते हैं।



4 रूचि से सम्बंधित -
हमें किसी को भी अगर गिफ्ट देना हो तो ऐसा देना चाहिए जो उसकी रूचि से सम्बंधित हो, व्यक्ति उससे अधिक प्रेम करता है। हम हमारे पिता को उनके शौक के अनुसार गिफ्ट दे सकते हैं जिनसे वह अपनी पिता की जिम्मेदारी को कुछ क्षण भूलकर एक अपनी इच्छाओं के लिए जीने वाले इंसान के रूप में जी सके। उदाहरण के लिए यदि आपके पिता को गाने का शौक था और वह उन्होंने समय के साथ छोड़ दिया है तो आप उन्हें karaoke music system दे सकते हैं।



5 जो आपका हो -
हर पिता अपनी संतान की रचनात्मकता(creativity), उपलब्धि(achievement), प्रयास(efforts) और तल्लीनता(dedication) का सबसे बड़ा प्रशंसक होता है। ऐसे में आप उनके लिए स्वयं द्वारा कुछ अच्छा सा उपहार बना सकते हैं। उदाहरण के लिए याद कीजिए जब आप बचपन में कागज की नाव बनाना सीखे थे और आप उसे बनाकर घर लाए थे तो सबसे अधिक प्रसन्नता पिता को ही हुई थी। इस माध्यम से आप और वह दोनों अपने पुराने संस्मरणों को पुनः जी पाएंगे।



और भी पढ़ें :